{PMAY} PM Awas Yojana 2021 Last Date – सपनों का घर चाहिए तो इस तारीख से पहले करें आवदेन

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार के द्वारा मिलने वाली 2.5 लाख की सब्सिडी की तारीख बढ़ाई, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कब तक ले सकते हैं लाभार्थी PMAY Awas Yojana 2021 Last Date

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन की लास्ट डेट, PM Awas Yojana Latest News, पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से 2.5 लाख की सब्सिडी इस तारीख के बाद नहीं मिलेगी, PM Awas Yojana Subcidy Last Date Extended,

PM Awas Yojana 2020 Last Date
PM Awas Yojana 2020 Last Date

PMAY Yojana 2021 Late Date आवास योजना का लाभ मिलेगा इस तारीख तक

लॉकडाउन होने के कारण पुरे विश्व भर की अर्थव्यवस्था चरमरा गयी है जिसमे भारत भी शामिल है।

इसलिए दो दिन पहले ही लॉकडाउन से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रूपये का राहत पैकेज देने की घोषणा की गयी है। जिसमे गरीब परिवारों और मिडिल क्लास के लोगो के लिए कुछ घोषणा की गयी थी ताकि लॉकडाउन के चलते उनको भी कुछ लाभ दिया जा सके।

इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक सब्सिडी की तारीख बढ़ा कर 31 मई 2021 कर दी गयी है जिससे माध्यम वर्ग के 2 लाख से ज्यादा परिवारों को लाभ मिलेगा  और इस योजना का विस्तार करने के बाद 3.3 लाख परिवारों को और मिलेगा।

योजना का नामपीएम आवास योजना लास्ट डेट 2020-21
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी)
लाभार्थीदेश के सभी गरीब नागरिक
उद्देश्यगरीबों को खुद का पक्का मकान देना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/

इससे पहले पीएम आवास योजना के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 रखी गयी थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 का लाभ किसे मिलेगा

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आपको अपने घर बनाने या खरीदने  के लिए होम लोन की सुविधा दी जाती है जो बहुत ही कम ब्याज दर पर दी जाती है जिसमे सरकार की तरफ से अलग से सब्सिडी भी दी जाती है।

इस योजना का लाभ मध्यम वर्ग लोगो को मिलेगा जिनकी सालाना आय 6 लाख रु से 18 लाख रूपये के बीच है। इससे स्टील तथा हाउसिंग सामग्री को बढ़ावा मिलेगा जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 की नई सूची देखें

क्या है Credit Link Subsidy Scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन लोगो के पास खुद का घर नहीं है ऐसे लोगो को पक्का घर उपलब्ध करवाने के लिए 2015 में इस योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार 31 मई 2022 तक 2 करोड़ घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

किसको मिलेगा PMAY 2021 योजना का लाभ?

  • इस योजना का लाभ उन लोगो को नहीं दिया जायेगा जिन्होंने हाउसिंग स्कीम से सबंधित पहले किसी योजना का लाभ ले लिया हो।
  • इसके अलावा आवेदन कर्ता व उसके परिवार के पास भारत में कही पर भी सम्पति नहीं होनी चाइये।
  • इस योजना का लाभ EWS (Economically Backward Class ) LIG (Low income group) MIG (Middle Income Group) तीनो वर्गो के लोग उठा सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई एप्प से मिलेंगे 2.5 लाख रुपये PMAY

PM Awas Yojana 2021 का लाभ कैसे दिया जायेगा?

  • इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को दिया जाएगा जिनका नाम 2011 में हुई जनगणना सामाजिक आर्थिक जाति की लिस्ट में नाम है।
  • इसके अलावा जिन लोगो का नाम इस लिस्ट में नहीं है उन लोगो को लाभ देना है या नहीं देना है इसका फैसला तहसील और पंचायतों को करना है।

गरीब परिवारों को उपलब्ध करवाए जायेंगे सस्ते किराये पर मकान

इस योजना के अंतर्गत अब गरीब परिवारों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में प्रवासी मजदूरों को सस्ते किराये पर मकान उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की है जिससे गरीब परिवारों को ज्यादा मकान किराया नहीं देना होगा।

मुद्रा योजना में लोन कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत अगर आप EWS वाली श्रेणी में आते हैतो आपकी आय तीन लाख रुपए से कम होनी चाइए और आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी करने वाला नही होना चाइए।
  • मकान बनाने के लिए भूमि का पट्टा होना जरूरी है।
  • अगर किसी के पास खुद की भूमि नही है तो वो अपने अपने माता पिता या सास ससुर की जमीन पर मकान बनवा सकता है उसके लिए स्वीकृत प्रमाण पत्र लगाना होगा।
  • आवेदक की उम्र 21 साल से कम होनी चाइए।
  • अगर आप EWS श्रेणी में आते है और आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते है  तो आपका नाम 2011 में गयी आर्थिक सूचि जनगणना में होना जरूरी है।

PM Awas Yojana 2021 में आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना में (EWS ) वालो के लिए  आवेदन करने के लिए सबसे पहले PM आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑफिसियल पेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको सबसे उपर सिटीजन्स असेसमेंट(citizen assessment )पर क्लीक करना होगा क्लीक करने के बाद आपको (benifit under other 3 components )पर आपको क्लीक करना होगा।
  • फॉर्म ओपन के बाद आपको अपना आधार नम्बर आपका नाम जो आधार कार्ड में है वो डालना है वो आपको निचे चैक का आप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना उसके बाद आपके सामने PM आवास योजना का फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • फॉर्म ओपन होने के बाद आप उसमे पूछी गयी जानकारी भर देना है जानकारी डालने के बाद आपको सबमिट पर क्लीक कर देना है और आपको फॉर्म अप्लाई हो जायेगा अप्लाई करने के बाद जो रजिस्टर नम्बर होता है उसको आपको नोट कर लेना है ताकि आप बाद में जब फॉर्म का स्टेटस चैक करे तो कोई दिकत नहीं आये।
  • उसके बाद अगर आप कोई भर गए फॉर्म को एडिट करना चाहते है या अपना फॉर्म का स्टेटस को देखना चाहते है  तो वो भी आप कर सकते है इसके लिए आपको फिर से (citizen assessment ) पर जाकर एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते है।

इस प्रकार आप पीएम आवास योजना फॉर्म को अप्लाई कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

PM Kisan Beneficiary Status 2021Click
इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना का लाभClick
PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखेंClick
500 रूपये दूसरी किस्त आयी है या नहीं ऐसे चैक करेंClick
PM Kisan Rejected List 2021Click

Leave a Comment