PM Kisan Yojana: 6000 रुपए के अलावा 3 बड़े फायदे और मिलेंगे

By | May 23, 2020

PM Kisan Yojana: 6000 रुपए के अलावा 3 बड़े फायदे और मिलेंगे, Three Other Benefits Apart From 2000 Rupees, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम किसान पेंशन योजना

PM Kisan Yojana Ke 3 Bade Fayde
PM Kisan Yojana: 6000 रुपए के अलावा 3 बड़े फायदे और मिलेंगे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तीन बड़े फायदे

ये तो सभी लोगो को पता है कि PM किसान योजना के अंतर्गत किसान को हर साल 6000-6000 रूपये

दिए जाते है। लेकिन इसके अलावा भी इस योजना में कई लाभ दिए जा रहे है जो बहुत कम लोगो को पता है। इस योजना के द्वारा किसान KCC कार्ड बनवा सकता है इस योजना के द्वारा पेंशन योजना का लाभ भी उठा सकते है।

सरकार अब तक किसानों को PM Kisan Samman Scheme के अंतर्गत लगभग 75 हजार करोड़ रुपए दे चुकी है। आज हम आपको बताएँगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाले तीन बड़े फायदे।

इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की छठी किस्त – बड़ी खबर!

#1 किसान क्रेडिट कार्ड

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड

भी बनवा सकते है। इसमें कृषि से सबंधित कार्य करने के लिए सरकार के द्वारा सस्ते ब्याज दर पर 3 लाख रूपये तक का लोन उपलब्ध करवाया जाता है, वो भी बिना सिक्योरिटी के। लेकिन इस का लाभ लेने के लिए किसान का रजिस्टर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में होना जरूरी है।

खुशखबरी! किसानों को मिलेंगे 24,000 रूपये – किसान जरूर देखें PM Kisan News

#2 पीएम किसान पेंशन योजना का भी मिलता है फायदा

इसके अलावा किसान पीएम किसान मानधन योजना का लाभ भी इस योजना के द्वारा ले सकते हैं

ये एक पेंशन योजना है और इस योजना के अंतर्गत किसान की 60 वर्ष पुरे होने के बाद 3000 रूपये की पेंशन दी जाती है। हालाँकि ये प्रीमियम प्लान है जिसमे 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच अपना रजिस्टर करवाना होता है और प्रीमियम प्लान भी उसी के हिसाब से भरना होगा की आप किस उम्र में इस योजना के लिए आवेदन करते है। लेकिन 40 वर्ष के बाद आवेदन नहीं कर सकते है इसका प्रीमियम प्लान 55 रूपये से लेकर 200 रूपये है।

अगर किसान की बीच में मृत्यु भी हो जाती है तो भी पैसे पूरी तरह सेफ रहेंगे जितने पैसे जमा किये गए है वो उसकी पत्नी को मिल जायेंगे ब्याज समेत। लेकिन अगर किसान की मृत्यु 60 वर्ष के बाद होती है तो उस पेंशन का 50% किसान की पत्नी को मिलता रहेंगे।

#3 अन्य लाभ

पीएम किसान मानधन में जितनी राशि आप जमा करते हैं उतनी ही राशि सरकार के द्वारा भी पीएम किसान अकाउंट में जमा कि जाती है। मतलब अगर आपने 55 रुपए जमा कराये हैं तो सरकार भी 55 रुपए का योगदान करेगी।

पैसा डूबेगा नही

किसान के बीच में स्कीम छोड़ने पर भी उनका पैसा इस पेंशन योजना में डूबेगा नहीं बल्कि पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो जाने पर भी उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी।

दस्तावेजों जरुरी नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शामिल किसानों से पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई डॉक्युमेंट नहीं माँगा जायेगा।

PM किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

किसान योजना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या बता सकते हैं।

बहुत से किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन से लेकर, forum correction, आधार कार्ड update, status check, bank account change करने सम्बन्धी समस्याएं आ रही है। जिसके कारण सभी किसान प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। एक बहुत ही आवश्यक सुचना हम आपको देना चाहेंगे की जब भी आप किसान हेल्प लाइन पर सम्पर्क करें तो अपने आधार कार्ड and Bank OTP जैसी जरुरी जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

टोलफ्री नंबर यहा देखें – PM-Kisan Helpline No। 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109

PM Kisan Beneficiary Status 2020Click
इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना का लाभClick
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick
500 रूपये दूसरी किस्त आयी है या नहीं ऐसे चैक करेंClick
PM Kisan Rejected List 2020Click

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *