pfms.nic.in Portal मोदी सरकार ने शुरू किया नया पोर्टल

किसान योजना, जनधन योजना, उज्ज्वला योजना, के लिए शुरू किया नया पोर्टल देख सकते है लाभ PFMS Portal

PFMS Portal
PFMS Portal

PFMS.nic.in Portal

वैसे तो सभी को पता है कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है. जिसके कारण सबसे ज्यादा नुकसान भारत में गरीब परिवारों को हुआ है उन परिवारों को मदद देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया था.

pfms.nic.in Portel पोर्टल के माधयम हम ये देख सकते है की जिन लोगो को  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वारा लाभ दिया जायेगा. जैसे :-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना,प्रधानमंत्री जनधन योजना,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इन सभी योजना का लाभ देने के लिए जो ट्रांजेक्शन किया जायेगा वो हम इस पोर्टल पर देख सकते है कितना पैसा किस योजना में लगाया गया है और हमको इस योजना के द्वारा कितना पैसा मिला है.

PFMS का इंडिया पोस्ट और RBI के साथ भी इंटरफ़ेस है.

एफएमएस-कोर बैंकिंग सॉल्यूशन इंटरफ़ेस लाभार्थी के ऑनलाइन सत्यापन के लिए और एजेंसीयो के बैंक खाते की डिटेल्स की जानकारी देता है.

PFMS -CBS इंटरफ़ेस सभी क्षेत्रीय बैंक निजी और सरकारी बैंको साथ काम कर रहा है.

इस पोर्टल में माध्यम से तीन तरिके के भुगतना की जानकारी प्राप्त कर सकते है प्रिंट भुगतान सलाह, डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट, डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट.

PFMS फ़िलहाल RBI और इंडिया पोस्ट के साथ मिल कर काम कर रहा है.

एफएमएस पोर्टल के लाभ

इस पोर्टल के माधयम से भारत सरकार के द्वारा होने वाला DBT भुगतान ट्रांसफर की जानकारी आसानी से हम देख सकते है.

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण की गयी घोषणा में मिलने वाला लाभ जैसे :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दूसरी क़िस्त की जानकारी, प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे की जानकारी, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत मिलने वाला फ्री गैस सिलेंडर की जानकरी हम इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से देख सकते है.

DBT पेमेंट

DBT पेमेंट का मतलब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इसके द्वारा सरकार को किसी योजना का भुगतान करना है तो इसके माध्यम से किया जायेगा जो लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे.

DBT के द्वारा भुगतान करने से एक तो पारदर्शिता आएगी और लाभार्थी को जल्द से जल्द लाभ मिल सकेगा और समय की बजत होगी.

लाभार्थी को मिलने वाले लाभ को PFMS के माधयम से कैसे चेक करे?

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना.

सबसे पहले लाभार्थी यहा क्लिक करे – https://pfms.nic.in

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का ऑफिसियल पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको Know Your Payments का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना होगा.

यहाँ पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहाँ आने के बाद लाभार्थी को सबसे पहले अपने बैंक का नाम डालना है उसके बाद बैंक अकाउंट नंबर लगाने होंगे उसके बाद एक बार फिर से कन्फर्म करने के लिए बैंक अकॉउंट नंबर डालना होगा.

उसके बाद Verification के लिए एक कैप्चर कोड दिया गया है वंहा से उसको कॉपी करके निचे भरना होगा और SUMBIT पर क्लीक कर देना है आपके अकाउंट की पूरी जानकारी यहाँ दिखा दी जाएगी जिसमे ये भी दिखा दिया जायेगा आपको कोनसे योजना का लाभ मिला है और कितना लाभ मिला है कोनसी योजना का लाभ नहीं मिला है.

इस तरह PFMS पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी लाभ चेक कर सकते है

Share this post:

Leave a Comment