Rasthan Kisan Pond Yojana: खुशखबरी! इस योजना से किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये – ऐसे उठाएं लाभ – ना करें देरी

Rasthan Kisan Pond Yojana: खुशखबरी! इस योजना से किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये – ऐसे उठाएं लाभ – ना करें देरी : अगर आप किसान हैं तो आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) का लाभ जुरुर उठाना चाहिए। राजस्थान सरकार राज्य के किसानों के लिए हमेशा से ही कई तरह की योजनाएं शुरु करती रहती है जिससे किसान को आर्थिक सहायता मिल सके।

Rasthan Kisan Pond Yojana: खुशखबरी! इस योजना से किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये – ऐसे उठाएं लाभ – ना करें देरी

किसानों के लिए खुशखबरी! फार्म पौंड योजना से मिलेंगे 63 हजार रुपये
राजस्थान किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार की इस योजना से मिलेंगे 63 हजार रुपये

आज हम आपको एक ऐसी योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपको 63 हजार रुपये तक का लाभ मिल सकेगा। सरकार द्वारा दी जा रही ये राशि आप फार्म पौंड के लिए अनुदान के रूप में ले सकते हैं।

वैसे तो आप सभी को पता ही होगा की राजस्थान में पानी की सबसे ज्यादा किल्ल्त रहती है और पानी का स्तर भी बहुत नीचे है और यहाँ पर बारिश भी बहुत कम होती है। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रो में पानी की सबसे ज्यादा दिक्क्त रहती है। जिसके कारण किसान कृषि भी नहीं कर पाते है क्योंकी कृषि करने के लिए पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। जिसके कारण राजस्थान सरकार ने एक योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) शुरू की है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना। इस योजना के अंतर्गत किसानो को वर्षा का जल संरक्षण व उसको सुरक्षित करने के लिए जिससे उस पानी को सिंचाई या किसी अन्य काम में उपयोग लिया जा सके। उसके लिए पौंड बनाने के लिए राजस्थान सरकार के कृषि विभाग के द्वारा 63000 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है।

योजना का नामराजस्थान फार्म पौंड योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
लाभार्थीराज्य के किसान
टोल फ्री नंबर011-23381092
आवेदन प्रक्रियाOffline
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://pmksy.gov.in/

क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

किसानों के लिए खुशखबरी! फार्म पौंड योजना से मिलेंगे 63 हजार रुपये

इस योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) के द्वारा एक तो कृषि के लिए सिंचाई क्षेत्र को बढ़ाना है जिससे ज्यादा से ज्यादा कृषि करने के लिए किसान प्रोत्साहित हो जिससे किसानो की आय को बढ़ाया जा सके और बारिश का पानी को संचित किया जा सके। क्योंकी राजस्थान एक मात्र ऐसा राज्य है भारत में जंहा बारिश सबसे कम होती है जिसके कारण सूखा पड़ने के कारण बहुत से किसानो की फसल बर्बाद हो जाती है।

इस योजना के नियम और शर्तें:-

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ हर वर्ग के किसानों को मिल सकता है इस योजना का लाभ लेने के लिए स्वयं की भूमि सहित जल स्रोत भी उपलब्ध होना चाहिए  
  • वे संस्थान और लाभार्थी भी इस योजना के लाभ के पात्र हैं जो कम से कम सात वर्षों से लीज़ अग्रीमेंट के तहत उस भूमि पर खेती कर रहें हैं 
  • Rasthan Kisan Pond Yojana का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, भूमि पहचान पत्र (खाता खेसरा) तथा बैंक में खाता इत्यादि होना आवश्यक है 
  • इस योजना के तहत ड्रिप या टपकन सिंचाई, मिनी स्प्रिंकल, माइक्रो स्प्रिंकल, और स्प्रन्कलर सिंचाई मशीनों के लिए सरकार द्वारा अनुदान प्रदान की जाती है। 
  • प्रधानमंत्री कृषक कल्याण योजना का अनुदान प्राप्त करने की योग्यता की जानकारी आप अपने सम्बंधित राज्य के कृषि मंत्रालय के वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं क्योकि इसकी योग्यता  सम्बंधित राज्य के मानदंडो पर तय की जाती है।
  • प्रधानमंत्री कृषक सिंचाई योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप pmksy.gov.in पर जा सकते हैं।

फार्म पौंड बनाने के लिए कब और कितना अनुदान मिलेगा

  • इस योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) का लाभ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत वर्ष 2020-21 में मिलेगा।
  • इसके लिए आपको अभी से ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • और उसके बाद आपको कच्चे फार्म पौड़ बनाने के लिए सरकार की तरफ से 63000 रुपए का लाभ दिया जायेगा
  • इस योजना का लाभ सीधा किसान के बैंक अकाउंट में भेजा जायेगा।

फार्म पौंड निर्माण करने के लिए जरूरी पात्रता  :-

  • वर्षा का पानी को बचाने के लिए कच्चा फॉर्म पौंड निर्माण करने के लिए 63000 रुपए सरकार की तरफ से दिए जायेंगे जो लागत का 60 प्रतिशत का भुगतान किया जायेगा बाकी 40 प्रतिशत का भुगतान किसान को खुद करना होगा।
  • इस योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) का लाभ न्यूनतम 400 घन मीटर व ज्यादा से ज्यादा 1200 घन मीटर का  फार्म पौंड निर्माण करने के लिए दिया जायेगा।
  • राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार किसान को अपने खेत में सूक्ष्म सिंचाई संयंत्र ड्रिप अथवा स्प्रिंकलर लगाना अनिवार्य है उसके बाद ही किसान को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • और इस योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) का लाभ लेने के लिए किसान के पास कम से कम खुद की 0.5 हेक्टेयर तक की भूमि होना चाहिए।

फार्म पौंड योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड (Aadar Card)
  • भामाशाह कार्ड
  • खेत की जमाबंदी
  • खेत का नक्शा
  • बैंक खाता संख्या
  • जनाधार कार्ड

Rasthan Kisan Pond Yojana 63,000 रुपये लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान फार्म पौंड योजना (Rasthan Kisan Pond Yojana) का लाभ लेने के लिए आपको अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक से सम्पर्क करना होगा। उसके बाद जिस स्थान पर आपको पौंड निर्माण करवाना है उस स्थान पर जियो टैगिंग लगवाकर ईमित्र पर जाकर आवेदन करना है ऊपर बताये गए सारे डॉक्यूमेंट को साथ में लगाने होंगे।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment