Jan Dhan Yojana 2020

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020(PMJDY) – प्रधानमंत्री जन धन योजना जीरो बैलेंस बैंक खाता खोलें

Jan Dhan Yojana 2020 – जन धन योजना (PMJDY) का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा दिनांक : २८ अगस्त २०१४ को किया गया था। उन्होंने इसकी घोषणा अपने पहले स्वन्तंत्रा दिवस १५ अगस्त २०१४ को लाल किले से किया था । यह भारत सरकार का वित्तीय समावेशन कार्यकर्म के तहत किया गया है। जिसका उद्देश्य वंचित वर्गो और कम आय वर्गो को विभिन्न बैंकिंग सेवाओं जैसे की बैंक खाता, बीमा, ऋण, मनी ट्रान्सफर तथा पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं को किफायती लागत पर उपलब्ध कराना है।

Jan Dhan Yojana 2020
Jan Dhan Yojana 2020

प्रधानमंत्री जन धन योजना जीरो बैलेंस बैंक खाता खोलें – Jan Dhan Yojana 2020

प्रधान मंत्री जन-धन योजना (PMJDY) को वित्तीय समावेशन के लिए एक राष्ट्रीय मिशन के रूप में शुरू किया गया था। इसकी थीम है: “मेरा खता, भाग्य विधाता”। इस योजना का उद्देश्य देश में सभी को बुनियादी बचत बैंक खाते की उपलब्धता, जरूरतमंदों को सरकारी ऋण सुविधाओं की पहुंच, प्रेषण की सुविधा, बीमा और पेंशन के लाभ को समाज के कमजोर वर्गों तक पहुंचाना है।

बच्चों का जन धन खाता खुलायें – मिलेंगे 1500 रूपये PM Jan Dhan Yojana 2020

इस योजना के अंतर्गत केवल उद्घाटन के दिन ही १.५ करोड़ बैंक खाते खोले गये थे जो की एक हफ्ते (२३-२९) अगस्त २०१४  में सबसे अधिक बैंक खाते खोलने वाला विश्व गिनीज बुक रिकॉर्ड में नाम दर्ज करने वाला भारत पहला देश है । अभी तक ३७.८७ करोड़ लाभार्थियो ने बैंको में धनराशि जमा की है लाभार्थियों के खाते में₹112,136.55 करोड़रुपये की धनराशि जमा है करीब 1.26 लाख बैंक मित्र शाखा रहित बैंकिंग सेवायें प्रदान कर रहे हैं यह सुविधा १० से ६५ वर्ष आयु सीमा के लोगो पर लागु होता है।

इस योजना की घोषणा सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को लाल किला से अपने भाषण में की थी; हालाँकि, इसे औपचारिक रूप से श्री मोदी द्वारा 28 अगस्त 2014 को नई दिल्ली में लॉन्च किया गया था।

जन धन योजना की विशेषताये :

  • जीरो बैलेंस खाता : इस तरह के खाते में न्यूतम धनराशि मेन्टेन करने की आवयश्कता नही होती है। और जिन खातों में छह महीने के बाद ₹ 10,000 तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध है। जो की ब्याज जमा पर है। खाते के लिए मुफ्त RuPay  डेबिट कार्ड की भी सुविधा उपलब्ध  है
  • बिना वैध पहचान पत्र के भी खाता खोलने की सुविधा : इस तरह के बैंक खातो को छोटा खाता भी कहा जाता है जिसे एक वर्ष के भीतर नियमित किया जा सकता है।

Good News: – इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हम बैंक या जहाँ बैंक नही है वह बैंक मित्र की सहायता ले सकते हैं। 

  • छोटा खाता (Small Account) : ये विशेष कर जनजातियो और आदिवासिओ के लिए बहुत ही उपयोगी है। जो सुदूर इलाकों में रहतें हैं क्योकि उनके पास वैध पहचान पत्र की सुविधा लगभग नही ही होती है। वो बैंक में छोटा खाता खोल सकते हैं। और एक वर्ष भीतर उसे नियमित खाते में रूपांतरित भी कर सकते हैं। अगर एक वर्ष के भीतर भी वे लोग वैध पहचान पत्र नही जमा करते तो एक और वर्ष उनके पास अवसर होता है। 
  • शूक्ष्म वित्त/शूक्ष्म ऋण (Micro Finance) : इसमें वंचित और कम आय वर्गो को २८ अगस्त २०१८ पहले पांच हज़ार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती थी। जिसको बाद में बाधा कर दस हज़ार रुपये कर दी गई है। और आप दो हज़ार रुपये बिना कोई बाध्यता के ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकते हैं ओवरड्राफ्ट प्राप्त करने वाले लाभार्थियों इक्की आयु सीमा १८ से ६५ वर्ष तक होनी चाहिये यहाँ ओवरड्राफ्ट की सुविधा में आप जमा राशि से अधिक धनराशि डेबिट कर सकते हैं। जो कि एक प्रकार की ऋण व्वस्था है। जो आपकी शाख के आधार पर आपको दी जाती है अगर आप अपने खाते का सञ्चालन सुचारू रूप से करते हैं। तो इश सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि यह बात करने योग्य है की इसका लाभ महिला जो की घर की प्रमुख होंगी उनको ही मिलेगा इसका लाभ लेने के लिए रूपे कार्ड होना आवश्यक है।
  • शूक्ष्म बीमा (Micro Insurance) : जन धन खाता खोलने पर 2 लाख तक की दुर्घटना बीमा भी प्रदान कि जाती है। २०१४ के पहले जो भी खाते खोले जाते थे जो की बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट की सुविधा थी। जनधन खाते योजना से बहुत सारे सुविधाए दी जा रही है। जो समाज के वंचित वर्गो को बिचोलियों से भी बचाता है। तथा एक स्थाई वितीय व्यवस्था से जोड़ता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत खाता खोलने के लिए योगता निम्नलिखित है :

इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए बैंक में कोई और खाता नही होना चाहिए अगर है। तो आपको तिस दिन के अंदर बंद करवाना होगा यधपि बैंक उस खाते को बंद भी कर सकता है आप खाते में पचास हजार रुपये से ज्यादा नही रख सकते और मासिक निकासी सीमा चार है ।

PMJDY की निगरानी वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली की निगरानी में मिशन मोड पर की जा रही है। यज्ञ सरकार की बहुत महत्वाकांक्षी परियोजना है और इसे बड़े उत्साह के साथ लागू किया जाता है। योजना के तहत 26 जनवरी 2015 तक 7.5 करोड़ खातों को प्राप्त करने के प्रारंभिक लक्ष्य को चुने गए तारीख और रिकॉर्ड से पहले ही पार कर लिया गया था, यह दर्शाता है कि 17 जनवरी 2015 तक 11.50 करोड़ खाते पहले ही खोले जा चुके थे। उस दिन भी जब पीएम मोदी ने योजना शुरू की थी, उसी दिन 1.5 करोड़ खाते खोले गए थे; वास्तव में एक सप्ताह (23-29 अगस्त 2014) में खोले गए खातों की संख्या एक विश्व रिकॉर्ड है और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

इस प्रकार, पीएमजेडीवाई, शून्य-शेष खाते, बीमा कवर, ओवरड्राफ्ट सुविधा और आरयू पे डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से गरीबों सहित समाज के सभी वर्गों को वित्तीय सुरक्षा और विश्वास देने के लिए सही दिशा में एक बहुत आवश्यक कदम है; वित्तीय समावेशन आवश्यक है ताकि सरकारी सेवाओं और कार्यक्रम का लाभ सभी को बिना असफलता के मिल जाए। यह योजना सामाजिक-आर्थिक न्याय और समानता प्रदान करने के संवैधानिक वादे को पूरा करने का भी प्रयास करती है।

Share this post:

1 thought on “Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020(PMJDY) – प्रधानमंत्री जन धन योजना जीरो बैलेंस बैंक खाता खोलें”

Leave a Comment