5 किलो चावल मुफ्त मिलेगा - बिना राशन कार्ड

5 किलो चावल मुफ्त मिलेगा – बिना राशन कार्ड Free Rice Scheme

Free Rice Scheme In Lockdown राशन कार्ड न होने पर भी मुफ्त में मिलेगा चावल, महाराष्ट्र सरकार सबको देगी 5 किलो मुफ्त चावल, Maharashtra Governement Giving Free Rice, Grain, Ration Without Ration Card, Free Ration Yojana

5 किलो चावल मुफ्त मिलेगा - बिना राशन कार्ड
5 किलो चावल मुफ्त मिलेगा – बिना राशन कार्ड Free Rice Scheme

कोरोना वायरस लॉकडाउन में बिना राशन कार्ड के लोगों को मई और जून 2020, 2 महीने तक प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो मुफ्त चावल मिलेगा।

बिना राशन कार्ड भी मुफ्त चावल मिलेगा

राशन कार्ड न होने पर भी मुफ्त में मिलेगा चावल

कोरोना वायरस के कारण दो महीने से लॉकडाउन किया गया है और सभी काम धंदे बंद है। ऐसे में लोगो के सामने आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए देश के गरीब परिवारों को तीन महीने तक निशुल्क राशन सामग्री देने की घोषणा की गयी है। जिसमे जिन लोगो के पास राशन कार्ड है उन लोगो को प्रति व्यक्ति 5 किलो गेंहू, 5 किलो चावल व 1 किलो दाल देने की घोषणा की गयी थी।

PM Kisan Yojana: 6000 रुपए के अलावा 3 बड़े फायदे और मिलेंगे

लेकिन भारत में बहुत ज्यादा मात्रा में ऐसे लोग भी है जिनके पास अभी तक खुद का राशन कार्ड भी नही है और ऊपर से लॉकडाउन होने के कारण सभी का काम धंदे बंद है। ऐसे में मजदुर वर्ग, गरीब परिवार, बेघर लोगो के सामने राशन सामग्री से सबंधित आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ रहा था।

बच्चों का जन धन खाता खुलायें – मिलेंगे 1500 रूपये PM Jan Dhan Yojana 2020

योजना का नाममुफ्त चावल योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीराज्य के सभी लोग
उद्देश्यलॉकडाउन में बिना राशन कार्ड अनाज देना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन & ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटmahaswayam.gov.in

महाराष्ट्र लॉकडाउन खबर

इसलिए केंद्र सरकार व राज्य सरकारों ने फैसला किया है जिन लोगो के पास खुद का राशन कार्ड नही बना हुआ है। उन लोगो को भी इस योजना के अंतर्गत तीन महीने तक निशुल्क राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जाये जो प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल, 5 गेंहू व 1 किलो चन्ने की दाल दी जाएगी। जो आपको राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी इसलिए। बिना राशन कार्ड के राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित किये गये ऑनलाइन पोर्टल या ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना होगा।

ये योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार की सयुंक्त योजना है और इस योजना के अंतर्गत निशुल्क राशन सामग्री का वितरण भी राज्य सरकार के द्वारा किया जायेगा।

इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की छठी किस्त – बड़ी खबर!

बिना राशन कार्ड के राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करे

 इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया सभी राज्य ने अपने अपने से हिसाब से की है जिससे सभी राज्य में आवेदन प्रक्रिया अलग अलग है। इसलिए आप जिस राज्य से है उसी के हिसाब से आपको आवेदन करना होगा।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment