A-P नाम वाले किसानों को पीएम किसान योजना की पाँचवीं किस्त हुई जारी – ऐसे देखें आपके खाते में 2000 रूपये आये या नहीं

By | July 18, 2020

पीएम किसान योजना की 5th (पाँचवीं) किस्त जारी – 80 लाख किसानो के बैंक खाते में 2000 रुपये – जाने किसे मिले और किसे नहीं

पीएम किसान की पाँचवी किस्त, PM किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 80 लाख किसानो के बैंक खाते में भेजी गयी 2-2 हज़ार रूपये दूसरे चरण की दूसरी किश्त, किसान योजना की 5वी किस्त जारी – 80 लाख किसानो के बैंक खाते में 2000 रुपये – जाने किसे मिले और किसी नहीं. Pm Kisan Yojana 5 Installment | pm Kisan Yojana List| किसान योजना 5वी किश्त जारी | Pradhan Mantri Kisan Yojana

PM Kisan Yojana 5th Installment
PM Kisan Yojana 5th Installment

पीएम किसान योजना की 5th (पाँचवी) किस्त जारी

पीएम किसान की पाँचवी किस्त – सभी लोगो को पता है की कोरोना वायरस तेजी से दुनिया में फ़ैल रहा है अभी तक 40 हज़ार लोगो की मौत हो चुकी है अब ये वायरस तेजी से भारत में भी फ़ैल रहा है और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था क्योंकी अभी तक इस वायरस की कोई भी दवाई तैयार नहीं हुई है. लॉकडाउन के कारण देश के सभी लोगो को घर में रहने के लिए आदेश दिया गया है जिसमे लाखो लोग के काम ठप हो गया है.

अब मिलेंगे 15 हजार रूपये पीएम किसान योजना में तीन किस्तों में PM Kisan Yojana 2020

इसी को ध्यान में रखते हुए किसानो को कोरोना वायरस के कारण होने वाली समस्या और विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किसानो को कोरोना वायरस के संकट से उबारने के लिए मोदी सरकार ने किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रूपये भेजने का फैसला किया है ताकि वो अपनी जरूरत के मुताबिक कोई वस्तु खरीद सके जो 1 अप्रैल 2020 को देश के 80 लाख किसानो के बैंक खाते में 2-2 हजार रूपये भेजे जा चुके है. इसके बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले ही जानकारी दे दी थी हमारे देश में करीब 14.5 करोड़ किसान है जिसमे से अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 9 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हुए है

पीएम किसान योजना छठी किस्त अगस्त में आएगी – PM Kisan 6th Kist

बड़ी खबर – 15 लाख किसानों को मिलेंगे 2990 करोड़ रूपये – पीएम फसल बड़ी खबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी 9 करोड़ रजिस्टर्ड किसानो को 2-2 हजार रूपये की रकम उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी जिसमे से 1600 करोड़ रूपये की राशि 1 अप्रैल 2020 को देश के 80 लाख किसानो को उनके बैंक अकाउंट में 2-2 रूपये की दुसरे चरण की दूसरी किश्त भेज दी गयी है ये रकम किसानो के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजी गयी है ।

जानें – किसान प्रधानमंत्री मोदी से शिकायत कैसे करें?

इन किसानों को मिल गयी है पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है की और बाकी बचे 8 करोड़ 20 लाख किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ रुपये की राशि किसानो के बैंक अकाउंट में इसी सप्ताह भेजी जाएगी जो किसानो के अकाउंट में पैसे भेजे जायेगे वो डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से ही भेजी जाएगी ।

स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को मिलेगा लोन Swamitva Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चार किस्ते किसानो को जारी कर दी गई है
1- किसान योजना पहली किस्त – किसानो के लिए PM किसान योजना की पहली किस्त फ़रवरी 2019 में जारी कि गई थी
2- Pm किसान योजना दूसरी किस्त – pm किसान योजना की दूसरी किस्त अप्रैल 2 अप्रैल 2019 को जारी कि गई थी
3- किसान योजना तीसरी किश्त – किसानो के लिए Pm Kisan yojana की तीसरी किस्त अगस्त में जरी कि गई थी
4 – पीएम किसान योजना चोथी किश्त – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चोथी किस्त जनवरी 2020 में जारी कि गई
5 – पीएम किसान योजना पांचवी किस्त – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पांचवी किस्त के 2,000 रुपए 1 अप्रैल 2020 को देश के 80 लाख किसानों के कहते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए गए हैं.

किसानों को मिलेगें 3000 रूपये – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

पीएम किसान योजना की पाँचवीं किस्त के लिए किसान ऑनलाइन देखे की उनके बैंक खाते में पांचवी किस्त आई या नहीं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे चैक कैसे करे / स्टेटस चैक कैसे करें?

1 – इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा https://pmkisan.gov.in/GrivenceApplication/BeneficiaryStatus.aspx यहाँ पर जाने के बाद आपके सामने साइड में Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है ।

2 – उसके बाद आपको Beneficiary status के ऑप्शन पर क्लीक करना है उसके बाद आपके सामने Beneficiary status चैक करने के लिए पेज ओपन हो जायेगा ।

3 – उसमे आप अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर इन तीनो में से कोई भी नंबर डालकर अपना स्टेटस चैक कर सकते है pm किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपके अकाउंट में पैसे आये है या नही आये है ध्यान रहे इसमें आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर उसी के लगाना है जिस व्यक्ति के नाम से फॉर्म अप्लाई किया गया है ।

किसान योजना की 5वी किस्त नही मिली तो क्या करें?

सरकार का कहना है की अप्रैल के पहले सप्ताह तक सभी किसान परिवारों को उनके पैसे भेज दिए जायेंगे अगर किसी किसान का पहले सप्ताह में पैसे नही आता है तो वह जिला कृषि अधिकारी या अपने लेखपाल या कानूनगो से सम्पर्क कर सकता है और अगर आपका वंहा से भी समाधान नही किया जाता है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के तरफ से जारी किये गये हेल्पलाइन  नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री ) पर आप कॉल कर सकते है ।

जरूर पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड होने के बाद भी किसानो को पैसे क्यों नही मिल रहे हैं?

यह भी पढ़ें – कंही आपका नाम पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2020 में तो नही आ गया है?

इसके बारे कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना था की बहुत से किसानो के फॉर्म अप्लाई करते समय कुछ गड़बड़ कर दी गयी थी कुछ लोगो के उनके डॉक्यूमेंट में स्पेलिंग मिस मैच है जैसे नाम में स्पेलिंग सही नहीं लिखना या आधार कार्ड का नाम बैंक पासबुक में सही तरीके से मेल नहीं खा रहा हो या आधार कार्ड का नाम फॉर्म में अप्लाई किया उसमे मेल नही हो रहा है इस प्रकार की गड़बड़ सामने आ रही है जिसके कारण उनको पैसे भेजने में दिकक्त आ रही है लेकिन उनका साथ में यह भी कहना था की जल्द ही उनके फॉर्म को सुधार करके उनके आधार कार्ड के नाम के आधार पैसे भेज दिए जायेंगे ।

जानिए – नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई योजनााओं के बारें में

KCC लोन की लिमिट अब जल्द हो सकती है डबल और ब्याज दर 1 फीसदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *