पीएम किसान योजना के व्हाट्सएप नंबर जारी – किसान लाभ लेने के लिए डॉक्यूमेंट भेजें

PM Kisan Yojana WhatsApp Number पीएम किसान योजना के व्हाट्सएप नंबर जारी

पीएम किसान योजना के WhatsApp नंबर जारी
पीएम किसान योजना के WhatsApp नंबर जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए व्हाट्सएप पर भेजे अपने डॉक्यूमेंट सरकार ने जारी किया व्हाट्स ऐप नंबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सबसे लॉकप्रिय योजना में से एक है जिसके अंतर्गत सभी किसानो को हर साल 6-6 हज़ार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है जो तीन किस्तों में दी जाती है। अभी तक इस योजना के अंतर्गत 9 करोड़ लोगो ने रजिस्टर्ड किया जिनमे से बहुत से ऐसे किसान भी जिन्होंने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था लेकिन फिर भी उन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

जानें – किसान प्रधानमंत्री मोदी से शिकायत कैसे करें?

उन किसानो को इस योजना का लाभ इस लिए नहीं मिल पा रहा है क्योंकी उन्होंने फॉर्म आवेदन करते वक़्त कुछ गलतिया कर दी जिसके कारण उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया है। जिसके कारण उन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

लेकिन अब लॉकडाउन के कारण किसान अपने फॉर्म में हुई गलती को सुधार करने के लिए कृषि विभाग के कार्यालय भी नहीं जा सकते है

और लॉकडाउन के कारण किसानो का हुआ नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार किसानो को इस योजना के अंतर्गत जल्द से जल्द लाभ देना चाहती है।

इसलिए जिन किसानो के फॉर्म में गलतिया थी जिनके फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया था अब उनके आवेदन फॉर्म को सुधार किया जा रहा है। इसके लिए कृषि विभाग ने एक व्हाट्स ऐप नंबर जारी किया गया है जिसमे किसान अपने घर बैठे अपने सारे डॉक्यूमेंट व्हाट्स ऐप करके अपने आवेदन फॉर्म में सुधार करवा सकते हो।

फ़िलहाल ये व्हाट्स ऐप सेवा उत्तरप्रदेश के फतेहपुर जिले में शुरू की गयी है जो अलग अलग तहसील के लिए अलग अलग व्हाट्स ऐप नंबर जारी किये गए है। जिसमे सदर तहसील के किसान इस व्हाट्स ऐप नंबर पर 9569508655 अपने दस्तावेज भेज कर अपने आवेदन फॉर्म में सुधार करवा सकते है।

PM किसान योजना के लिए जारी हुआ मोबाइल एप

क्या क्या डॉक्यूमेंट को भेजना है किसान व्हाट्सऐप नंबर पर

जबकि बिंदकी तहसील के किसान इस व्हाट्स ऐप नंबर पर 9569533613 अपने दस्तावेज भेज सकते है।

इसके अलावा खागा तहसील के किसान इस व्हाट्स ऐप नंबर पर 7497960054 पर अपने दस्तावेज भेज सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपने आवेदन फॉर्म में की गयी गलती को सुधार करने के लिए अपने खेत की जमाबंदी, बैंक पासबुक, आधार कार्ड इन सब की एक एक फोटो खिंच कर व्हाट्स ऐप करना होगा ऊपर दिए गए व्हाट्स ऐप नंबर पर।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी पहल है गरीब किसानों के लिए जिससे उन्हें सालाना 2000रु की तीन किस्तों में 6000रु से आर्थिक मदद की जाती है। इसके लिए किसान E-mitra पर जाकर अथवा स्वयं भी ऑनलाइन आवेदन कर किसान योजना का लाभ ले सकते हैं। लेकिन जिन किसान मित्रों को अपने आवेदन का स्टेटस चेक करने अथवा उनकी चौथी क़िस्त आयी की नहीं, इसके बारें में जानना हो, वे पीएम किसान हेल्पलाइन टोल फ्री पर कॉल भी कर सकते हैं।

PM-KISAN Help Desk
Phone: 011-23381092
Phone: 91-11-23382401
Email: https://pmkisan.gov.in/Contacts.aspx

किसान ये भी देखें – मोदी सरकार द्वारा शुरू नई e-NAM योजना

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
किसान योजना न्यूज़यँहा देखें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment