प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना से मिल रही जनता को लॉकडाउन में मदद

लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना से महिला, किसान, मजदुर सबको मिल रही आर्थिक सहायता | PM Garib Jan Kalyan Yojana

लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार पीएम गरीब जन कल्याण योजना(Pm Garib Jan Kalyan Yojana) से सबको मिल रहा सबको लाभ.

PM Garib Jan Kalyan Yojana
PM Garib Jan Kalyan Yojana

Contents

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है?

भारत में कोरोना महामारी के कारण 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है जिसमे सबसे ज्यादा नुकसान देश के गरीब लोगो का हुआ है जिससे उन लोगो को सबसे ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते मोदी सरकार ने देश की गरीब जनता को आर्थिक मद्दत देना का ऐलान किया था जिसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया था जिसमे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Jan Kalyan Yojana) के अंतर्गत कई प्रकार की योजनाओ के अंतर्गत लाभ देने की घोषणा की थी.

कब से शुरू हुई है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना?

इस योजना को मोदी सरकार 2016 में शुरू किया गया था प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को विशेष तौर पर काले धन के पैसे को गरीबो परिवारों के कल्याण में उपयोग करना था इस योजना एक मकसद था जिनके पास अघोषित राशि है वो इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत इस योजना में जमा करा सकता है.

लॉकडाउन के कारण किसानों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के कदम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में किसको क्या लाभ मिलेगा

  • इस योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्डधारी उठा है ।
  • इस  योजना का लाभ लेने के लिए सभी प्रकार के राशन कार्ड मान्य किये गए है इसलिए इस योजना का लाभ देश का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है जिसके पास राशन कार्ड है ।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब 80 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत गेंहू 2 रूपये प्रतिकिलो और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो दिया जायेगा साथ में दाल फ्री दिया जायेगा इस योजना का लाभ तीन महीने तक दिया जायेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत गेंहू और चावल प्रतिव्यक्ति 7-7 किलो दिया जायेगा ।
  • इस योजना का लाभ राज्य सरकार से दिया जाने वाले राशन के अतिरिक्त दिया जायेगा ।

उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत फ्री गैस सिलेंडर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना इस योजना के अंतर्गत उज्जवला गैस कनेक्शन वाली महिला को तीन महीने तक फ्री सिलेंडर भरवाने की घोषणा की है मतलब आप तीन महीने निशुल्क गैस सिलेंडर भरवा सकते है इस योजना का लाभ सिर्फ उन ही महिला को दिया जायेगा जिनके पास उज्जवला गैस कनेक्शन लिया हुआ है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण बुजर्ग व दिव्यांग और विधवा पेंशन योजना

इस योजना का लाभ देश के करीब 3 करोड़ लोगो को दिया जायेगा इस योजना के अंतर्गत बुजुर्गों व विधवाओं और दिव्यांगों लोगो को तीन महीने तक जो इनको पेंशन मिलती है उसके अतिरिक्त 1000 दिए जायेंगे इस योजना का लाभ आने वाले तीन महीने तक दिया जायेगा और इस योजना का लाभ सीधे बैंक अकॉउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत चिकित्सक एवं अन्य मेडिकल स्टाफ के लिए बीमा योजना

इस योजना का लाभ देश के उन डॉक्टर और एवं अन्य मेडिकल स्टाफ को दिया जायेगा जो कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे है अपनी जान पर खेल कर इस लिए उन लोगो को सरकार की तरफ से 50 लाख रूपये का बीमा उपलब्ध कराया गया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 3 माह का ईपीएफ देगी सरकार

इस योजना का लाभ उन सभी कम्पनियो को दिया जायेगा जिनकी कंपनी में 100 से अधिक कर्मचारी कार्य करते है और जिनकी सैलेरी कम से कम 15 हज़ार रूपये है. इस योजना के अंतर्गत आने वाले तीन महीने तक कर्मचारीओ का EPF कंट्रीब्यूशन केंद्र सरकार के द्वारा दिया जायेगा.

जनधन योजना का लाभ

इस योजना का लाभ देश की सभी महिला को दिया गया है इस योजना के अंतर्गत देश की सभी महिला को 500-500 रूपये देने की घोषणा की है. इस योजना का लाभ तीन महीने तक मिलेगा जो प्रत्येक महिला को हर महीने 500 रूपये उनके बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे. इस योजना का लाभ देश की करीब 20 करोड़ महिला को दिया जायेगा. इस योजना का लाभ उन ही महिला को दिया जायेगा जिन्होंने जन धन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाया है अन्य किसी महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

 दीनदयाल उपाधयाय योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह में काम करने वाली महिला को 20 लाख रूपये का लोन उपलब्ध कराया जायेगा. इससे पहले इन महिला स्वयं सहायता समूह की महिला को 10 लाख रूपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाता था.

9 करोड़ किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपये

कोरोना महामारी के कारण 21 दिन के लॉकडाउन के कारण किसानो को भी काफी समस्याओ का सामना करना पड़ा है इसी बीच अपनी तैयार फसल को भी नहीं काट पा रहे है जिसके कारण किसानो को भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. इसलिए मोदी सरकार ने किसानो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानो को 2-2 हज़ार रूपये की दूसरे चरण की दूसरी क़िस्त देने की घोषणा की है. इस योजना का लाभ करीब 9 करोड़ किसानो को मिलेगा और इस योजना का लाभ किसानो को अप्रैल के पहले सप्ताह में दे दिया जायेगा.

मनरेगा दिहाड़ी 182 से बढ़ाकर 202 रुपये की

लॉकडाउन होने के कारण मजदूरों लोगो को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ा है जिसके चलते मनरेगा मजदूरों की सैलेरी बढाई गयी है। इस योजना का लाभ देश के करीब 5 करोड़ मजदुर परिवारों को दिया जायेगा इस योजना के अंतर्गत मनरेगा मजदूरों को अब 202 रूपये प्रति दिन दिए जायेंगे इससे पहले इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को 182 रूपये प्रति दिन दिया जाता था.

निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों के लिए वेलफेयर फंड जारी

लॉकडाउन के कारण निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को भी काफी समस्या का सामना करना पड़ा है इसलिए निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों की हर सम्भव मद्द्त करने के लिए 31 हज़ार करोड़ रूपये का फण्ड जारी किया है.  इस योजना का लाभ 3।5 करोड़ रजिस्टर्ड मजदूरों को दिया जायेगा. सभी मजदूरों की मद्द्त वेलफेयर फंड  के द्वारा की जाएगी इसके लिए सभी राज्य सरकार को निर्देश दिए गए है. इस योजना का लाभ करीब 5 करोड़ लोगो को मिलेगा इसके तहत कोई कर्मचारी अपनी तीन महीने की सैलेरी या अपने PF की रकम का 75 प्रतिशत तक की राशि निकाल सकता है ।

मिनरल फंड का इस्तेमाल करने के लिए सभी राज्य सरकारों को निर्देश

सभी राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है की वो जरूरत पड़ने पर मिनरल फंड का इस्तेमाल करें. इस  मिनरल फंड का इस्तेमाल मेडिकल स्क्रीनिंग, टेस्टिंग गतिविधि के लिए किया जाये ।

मोदी सरकार के द्वारा अन्य बड़ी घोषणाएं :-

मोदी सरकार ने मिनिमम बैलेंस रखने की पूरी तरह छूट दे दी है मतलब अब सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है ।

यह छूट सिर्फ तीन महीने तक दी गयी है तीन महीने तक आपको बैंक में मिनिमम बैलेंस मैन्टन नहीं करना होगा ।

एटीएम चार्ज शुल्क में दी गयी छूट अब आप किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते है इसके लिए आपको किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि ग्राहक को कही दूर जाने की जरूत नहीं पड़े और अपने नजदीकी एटीएम का उपयोग कर सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *