किसान योजना: नए कृषि पंप कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन अब ऐसे होगा

By | May 26, 2020

नए कृषि पंप कनेक्शन के लिए किसानों को अब करना होगा ऑनलाइन आवेदन, किसान योजना PM Kisan Yojana Latest News

कृषि पंप कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन
किसान योजना: नए कृषि पंप कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन अब ऐसे होगा

Kisan Yojana

खेतो में फसल उत्पादन के मामले में सिंचाई का एक महत्पूर्ण योगदान रहा है। क्योंकि सिंचाई करने के कारण ही किसान फसल का अधिक मात्रा में उत्पादन कर पा रहा है और खरीफ की फसल के समय बहुत ज्यादा गर्मी भी पड़ती है। इसलिए इस समय पानी की ज्यादा जररूत पड़ती है क्योंकी मानसूनी वर्षा समय पर नहीं होने कारण किसानों की फसल खराब हो जाती है। जिससे किसानों को भी काफी नुकसान का सामना उठाना पड़ता है।

इसलिए बहुत से किसान अपने खेत में सिंचाई करने के लिए नया कृषि पम्प व बिजली का कनेक्शन लेने के लिए बिजली घरो में जाकर आवेदन करते है जो एक लंबा प्रोसेस होता है जिसमे काफी समय लगता है।

किसानों को मिलेंगे 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन – हरियाणा सरकार का तोहफा

नया कृषि पम्प लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इसलिए किसानों को हो रही है परेशानी को देखते हुए अब मध्यप्रदेश सरकार ने नए कृषि पम्प कनेक्शन लेने के लिए अब ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने शुरू कर दिए है। जिसमे अब किसानों को बिजली घर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब किसान घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन ही नए कृषि पम्प कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

  • मध्यप्रदेश में अभी 16 जिलों में ये सुविधा दी गयी है।
  • जून माह से किसान कर सकेगें ऑनलाइन आवेदन।
  • कृषि पंप कनेक्शन हेतु ऑनलाइन आवेदन

ये ऑनलाइन सुविधा फ़िलहाल चार संभाग में शुरू की जाएगी चंबल, भोपाल, ग्वालियर नर्मदापुरम जो 1 जून से शुरू की जाएगी। उसके बाद किसान सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही कर सकता है क्योंकि 1 जून से ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नही किये जायेंगे।

PM Kisan Yojana: 6000 रुपए के अलावा 3 बड़े फायदे और मिलेंगे

नया कृषि पम्प कनेक्शन लेने के लिए प्रदेश के किसान बिजली विभाग के ऑफिसियल पोर्टल https://portal.mpcz.in/web/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इसके अलावा किसान UPay App को डाउनलोड करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *