किसानों को मिलेंगे 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन – हरियाणा सरकार का तोहफा

By | May 23, 2020

किसानों को मिलेंगे 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन – हरियाणा सरकार का तोहफा, Hariyana Kisan Yojana latest Update Hindi News,

हरियाणा किसानों को मिलेंगे 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन
हरियाणा किसानों को मिलेंगे 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन

किसानों के लिए 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन

खेत में खरीब की सीजन में धान की खेती करने के लिए सबसे ज्यादा पानी जरूरत होती है और ऊपर से इस समय गर्मी भी बहुत भयंकर पड़ती है। इसलिए धान की खेती करने के लिए प्राकृतिक पानी से पूर्ति नही की जा सकती है। धान की खेती करने के लिए किसानो को प्राप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाने के लिए ट्युवेल, नलकूप या नहरों की आवश्यकता होती है।

किसानों को मिलेंगे 7000 रूपये – मेरा पानी, मेरी विरासत योजना

इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने धान की खेती करने वाले किसानो को प्राप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाने के लिए 5 हजार नये ट्युवेल कनेक्शन देने की घोषणा की है। जिससे किसानो को प्राप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो पायेगा और इसके साथ ही धान की फसल का उत्पादन भी बढ़ेगा जिससे किसानो की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

PM Kisan Yojana: 6000 रुपए के अलावा 3 बड़े फायदे और मिलेंगे

किसानों को ट्यूबवेल कैसे दिया जा रहा है

ट्यूबवेल कनेक्शन देने के लिए हरियाणा सरकार ने पिछली वर्ष ही सभी लोगो से आवेदन मांगे थे, जिसमे 82 हजार किसानो ने ट्युवेल कनेक्शन लेने के लिए आवेदन किया था। जिसमे से 8200 किसानो ने पहले ही अपनी आवेदन शुल्क जमा करा चुके है।

हरियाणा के बिजली मंत्री रणदीप सिंह ने कहा है की किसानो को बिजली की पूरी तरह व्यवस्था करके फ़िलहाल 5000 नये ट्युवेल कनेक्शन दिया जायेगा। जिसमे से 1063 नए ट्युवेल कनेक्शन दिए जा चुके है और बाकी बचे 4000 कनेक्शन को अगले महीने तक जारी कर दिया जायेगा। जिसमे से अभी तक 3600 किसानो को नये बिजली कनेक्शन भी उपलब्ध करवाए जा चुके है।

इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की छठी किस्त – बड़ी खबर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *