जल्द होगी किसानों के लिए 10 हज़ार करोड़ रुपये की घोषणा PMFBY Yojana

By | April 3, 2020

पीएम फसल बीमा योजना में किसानो के लिए जल्द जारी हो सकती है 10 हज़ार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

किसानो को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ जल्द से जल्द देने के लिए लगातार केंद्र सरकार के द्वारा बीमा कम्पनियो पर दवाब बना रही है ताकि जो किसानो की फसल बर्बाद हुई है उन किसानो को उनकी फसल का जल्द से जल्द मुआवजा दे दिया जाये. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानो का भुगतान उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफ्ट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से किया जायेगा.

किसानों के लिए 10 हज़ार करोड़ रुपये की घोषणा PM Fasal Bima Yojana

कोरोना संकट के कारण किये गए 21 दिन का लॉकडाउन और खरीब की खराब हुई फसल कारण किसानो का भी काफी नुकसान हुआ है. इसलिए किसानो को इस संकट से उभारने के लिए केंद्र सरकार 20 अप्रैल तक 10 हज़ार करोड़ रूपये के पैकेज का ऐलान कर सकती है.

पिछले वर्ष 2019 के अंत में अक्टुम्बर और नवम्बर के महीने में तेज बारिश और कई जगह आंधी,ओलावृष्टि होने के कारण धान समेत खरीब फसल की सीजन में बोई जाने वाली कई फसले खराब हो गयी थी जिसके कारण किसानो को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. जिसके कारण कई किसान संघटनो के द्वारा मुआवजा देने के लिए सरकार को गुहार भी लगाई गयी थी ताकि किसानो को खराब हुई फसल का मुआवजा दिलाया जा सके.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे दिए जायेगा ?

केंद्र सरकार जल्द से जल्द इस राशि को किसानो के बैंक अकाउंट में भेजना चाहती है क्योंकी कोरोना संकट के कारण 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है जिसके कारण किसान अपनी रबी की फसल को भी नहीं काट पा रहे है और अपनी फसलों को मंडी में सही दामों में भी नहीं बेच पा रहे है. इसके कारण किसानो को भी काफी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण सरकार लगातार बीमा कम्पनियो पर दवाब बनाई हुई है. इस संकट के समय में किसानो को कुछ राहत राशि दी जा सके इसलिए जब भी बीमा कम्पनियो के द्वारा किसानो की मुआवजा राशि जारी करेगी तो उस राशि का लाभ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानो को सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेज दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कब तक दे दिया जायेगा?

कृषि मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी का कहना है की मुआवजा राशि का कैलकुलेशन लगभग कर लिया है इसके अंतिम दौर में है जिसके कारण प्रयास लगाया जा रहा है की सभी किसानो को 20 अप्रैल 2020 तक मुआवजा राशि का भुगतान किया जा सकता है.

किस राज्य के किसानों लिए कितनी राशि का भुगतान किया जायेगा?

कृषि मंत्रालय के अधिकारी का कहना है की महाराष्ट्र के किसानो के लिए पहले ही 4500 करोड़ रूपये पास किये जा चुके है इसके अलावा 800 करोड़ से 1000 करोड़ रूपये का ऐलान और किया जा सकता है. वहीं मध्यप्रदेश के किसानो के लिए 3000 करोड़ रूपये जारी किये जा सकते है कर्नाटक के किसानो के लिए 1500 करोड़ रूपये जारी किये जा सकते है. राजस्थान के किसानो के लिए 1200 करोड़ रूपये और आंध्रप्रदेश के किसानो के लिए 1000 करोड़ रूपये, छत्तीसगढ़ के किसानो के लिए 600 करोड़ रूपये की राशि का देने का ऐलान किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *