नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना 2020 – ऑनलाइन सब्सिडी आवेदन फॉर्म

डेयरी फार्मिंग सब्सिडी स्कीम|डेरी फार्मिंग के लिए नाबार्ड सब्सिडी का कैसे करे आवेदन|How To Get Subsidy For Dairy Farming Under NABARD Scheme|Dairy Farm NABARD Scheme|nabard se paye loan, क्या है नाबोर्ड योजना

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना 2020
नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना 2020

नाबोर्ड का पूरा नाम है National Bank for Agriculture and Rural Development (“राष्ट्रीय ग्रामीण एवं कृषि विकास बैंक”)। इस योजना के अंतर्गत आदिवासी क्षेत्रो व ग्रामीण क्षेत्रो में बेरोजगार लोगो को नौकरी उपलब्ध करवाने के लिए और डेयरी फार्मिंग को सुव्यवस्थित करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र व आदिवासी क्षेत्रो में निवास करने वालो को रोजगार उपलब्ध करवाया जा सके।

नाबोर्ड डेयरी फार्मिंग योजना

इस योजना के अंतर्गत पुरे देश भर के हर जिले में पशुपालन विभाग के द्वारा एक एक आधुनिक डेयरी खोली जाएगी। जिसमे सभी तरह के काम मशीन पर आधारित होंगे व इस योजना को सही तरिके से चलाने व पुरे देश भर में विस्तार करने के लिए मत्स्य पालन विभाग की भी सहायता ली जाएगी।

इसलिए तो देश में कोरोना वायरस के कारण हुए नुकसान से उभारने के लिए 20 लाख करोड़ रूपये का राहत पैकेज का ऐलान किया गया है। जिसमे से नाबोर्ड के द्वारा किसानो को मदद करने करने के लिए तीस हजार करोड़ रूपये देने की घोषणा की गयी है।

कामधेनु डेयरी योजना 2020 – राजस्थान के पशुपालकों मिलेगा लोन

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाना है। वैसे तो ग्रामीण क्षेत्रो में लाखो लोग अपनी अपनी डेयरी चला रहे है। लेकिन उनको ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा है जिसके कारण बहुत से लोग डेयरी को बंद कर रहे है। इसलिए सरकार अब उन डेयरी उधोगो को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा देने व ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सभी डेयरी उधोगो को आधुनिक तरिके से व्यवस्थित किया जायेगा। जिसमे दूध उत्पादन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जायेगा इसके कारण बेरोजगार लोगो को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

इसलिए नाबोर्ड योजना के तहत डेयरी फार्मिंग योजना के तहत सस्ते दर पर लोन उपलब्ध करवाया जायेगा। इस योजना के द्वारा ज्यादा से ज्यादा डेयरी फार्म को खोलना है जिसमे सभी काम आधुनिक मशीनो के द्वारा किया जायेगा जैसे :- दूध उत्पादन करने से लेकर गाय को देख रेख करना सब काम मशीन के द्वारा किया जायेगा।

पीएम किसान योजना छठी किस्त अगस्त में आएगी – PM Kisan 6th Kist

नाबार्ड डेयरी योजना के लिए कितनी सब्सिडी देगा

  • डेयरी उधोग में मिल्क प्रोडक्ट बनाने के लिए उपकरण खरीदने के लिए नाबोर्ड के द्वारा 25 % की सब्सिडी दी जाती है।
  • मतलब दूध प्रोडक्ट बनाने वाली मशीन 13.20 लाख रूपये की आती है उसके लिए सरकार के द्वारा जो लोन दिया जायेगा उसमे 3.30 लाख रुपये की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी।
  • इसके अलावा अगर आप एससी/एसटी कैटेगरी  से आते है तो सब्सिडी में थोड़ी अलग से छूट दी जा सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर आप डेयरी खोलना चाहते है और उसमे गाय खरीदने के जो सरकार की तरफ से लोन उपलब्ध करवाया जायेगा उसमे 50% सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जाएगी और 50% स्वयं को भरना होगा।
  • 10 साल तक डेयरी खोलने व  डेयरी के लिए 10 या 20  पशु खरीदने के लिए जो खर्च आता है जिसमे से सरकार की तरफ से उपलब्ध करवाए गए लोन पर 25% सब्सिडी दी जाएगी और एससी / एसटी वर्ग को 33.33% सब्सिडी दी जाएगी।

पशु का दूध निकालने के लिए आधुनिक मशीन खरीदने या दूध उत्पादन करने के लिए और किसी भी प्रकार का उपकरण खरीदने के लिए सरकार के द्वारा बैंक से लोन उपलब्ध करवाया जायेगा उसमे से लोन पर 25% की सब्सिडी दी जाएगी व एससी/एसटी वर्ग को 33.33 सब्सब्सिड़ी दी जाएगी।

आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज2 – 10 बड़ी घोषणा – जानें बड़ी खबर

डेयरी में परिवहन सेवा शुरूं करने के लिए सरकार के द्वारा लोन दिया जायेगा जिसमे से आने वाले खर्च में 25% सब्सिडी दी जाएगी।

नाबार्ड योजना के तहत डेयरी खोलने के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के लिए जरूरी पात्रता

  • इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है।
  • इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति केवल एक बार उठा सकता है।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार में एक से अधिक व्यक्ति उठा सकते है उसके लिए डेयरी दोनों की पास पास नहीं होनी चाइये।

नाबार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे

  • नाबोर्ड योजना के तहत अगर आप छोटा डेयरी खोलना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा।
  • बड़ा डेयरी खोलने के लिए आपको अपने नाबार्ड ऑफिस में जाना होगा और वंहा पर आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • और इस योजना से जुड़ी हुई ज्यादा जानकारी के लिए आप  इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट
  • https://www.nabard.org/ पर जाकर देख सकते है।
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: