Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana: बिहार सरकार ने विधवा महिलाओं को इतनी आर्थिक सहायता हर महीने देने के लिए शुरू की लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना – ऐसे करें आवेदन

Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana In Hindi | जानिए बिहार की लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना की खास बातें और आवेदन करने के प्रक्रिया | बिहार ई-लाभार्थी पोर्टल

Bihar Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana

Laxmibai Social Security Scheme : बिहार सरकार के द्वारा प्रदेश की विधवा महिलओं  के लिए लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं को हर महीने पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी। ये योजना एक दशक से भी ज्यादा पुरानी है और ये योजना कामयाब भी हुई है जिसको देख कर देश की अन्य राज्य सरकारों ने भी इस प्रकार की कई योजना शुरू की गयी है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की आप कैसे इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है और इसकी पात्रता क्या होगी, इसका लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या होंगे। इस प्रकार बिहार लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना 2020 की सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है।

Bihar Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana
Bihar Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana

क्या है लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना

Laxmibai Social Security Scheme को बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के द्वारा सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत इस योजना को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत गरीब परिवार की विधवा महिलाओं को हर महीने पेंशन के रूप में 300 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। जो लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी इसलिए लाभार्थी महिला के पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके साथ ही बैंक अकाउंट आधार कार्ड से वेरीफाई किया हुआ होना चाहिए। वैसे तो सबको पता ही की औरत का पति ही उसके लिए सब कुछ होता है जो घर में कमाने वाला होता है लेकिन जब उसकी मृत्यु हो जाती है तो महिला अकेली हो जाती है और घर में कमाने वाला भी कोई नहीं बचता है जिसके कारण परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है और घर चलना ही मुश्किल हो जाता है। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार के द्वारा Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत हर महीने सहायता राशि के तौर पर 300 रूपये दिए जाते है हालाँकि 300 रूपये कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है जिससे कुछ नहीं होता है लेकिन प्रदेश सरकार विधवा महिलाओं को प्रोत्साहन करने के लिए 300 रूपये की आर्थिक मदद देती है।

क्या है उद्देश्य इस योजना का?

बिहार लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना को शुरू करने के बाद बहुत ही कम लोगो की इस योजना के बारे में पता होने के कारण गरीब परिवार की सभी महिलाये इस योजना का लाभ नहीं उठा पाती थी इसी को देखते हुए इस योजना को प्रदेश की सभी विधवा महिला तक पहुँच बनाने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को 15 अगस्त 2011 को लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत लाया गया था। Bihar Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana का लाभ प्रदेश की सभी गरीब परिवार की विधवा महिलाओं को दिया जाएगा जिन महिलाओं की आर्थिक स्थिति खराब है। इसके लिए लाभार्थी महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते है तो इस योजना की ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

किसके लिए है योजना (लाभ)?

  • Bihar Laxmibai Social Security Scheme के अंतर्गत प्रदेश की सिर्फ गरीब परिवार की विधवा महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा।
  • लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 300 रूपये की सहायता राशि दी जाएगी जो महिलाओं के सीधे बैंक अकाउंट में हर महीने भेजी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार की स्थाई विधवा महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • अगर कोई महिला दूसरे राज्य की है लेकिन शादी बिहार में की है और उसके पति की मृत्यु हो गयी है तो उसको भी विधवा पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा।

क्या है पात्रता?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए ये जरूरी पात्रता है।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही विधवा महिलाओं को दिया जायेगा जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है।
  • परिवार की सालाना आय 60,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर परिवार की सालाना आय इससे अधिक है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला के पास खुद का एक बैंक अकाउंट होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज:-

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड (नई बिहार राशन कार्ड सूची 2020 हुई जारी)
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की जानकारी
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

जानें – बिहार जाति प्रमाण पत्र ऐसे बनवाएं

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप Bihar Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana 2020 का लाभ लेने चाहते है तो उसके लिए पहले आपको फॉर्म आवेदन करना होगा और फॉर्म आवेदन आप ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरिके कर सकते है।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता को आवेदन करने के लिए सबसे विकास खंड कार्यालय में जाना होगा ।
  • कार्यलय में जाकर इस योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म लेना है और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  • फिर आपको ऊपर बताये गए सभी दस्तावेज को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा फिर आपको आवेदन फॉर्म को सबंधित अधिकारी को जमा करवाना होगा । इस तरह से आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है ।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस योजना से सबंधित ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आवेदन में सहयता के लिए हेल्पलाइन नंबर:-

Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana FAQ

प्रश्न 1:- इस योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाती है?

उत्तर:- इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 300 रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रश्न 2:- लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत किनकिन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा?

उत्तर:- इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब परिवार की विधवा महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।

प्रश्न 3:- Bihar Lakshmibai Samajik Suraksha Yojana 2020 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

उत्तर:- लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरिके से आवेदन कर सकते है।

प्रश्न 4:- लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि कैसे प्राप्त होगी?

उत्तर:- इस योजना के अंतर्गत पेंशन के रूप में 300 रूपये की राशि हर महीने महिला के बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे ।

प्रश्न 5:- लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना का उद्देश्य?

उत्तर:- इस योजना के अंतर्गत कमजोर व गरीब परिवार की महिलाओं की आर्थिक मदद करना है।

Share this post:

Leave a Comment