नई बिहार राशन कार्ड सूची 2020 हुई जारी Bihar New Ration List APL/BPL

बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट | Bihar New Ration List APL/BPL Bihar Ration Card List Online | राशन कार्ड सूची बिहार ऑनलाइन चेक | Bihar APL/BPL Ration List | New Ration Card List

Bihar Ration Card List 2020
Bihar Ration Card List 2020

Bihar Ration Card List 2020 {New} बिहार राशन कार्ड सूची [नई लिस्ट] बिहार राशन कार्ड सूची 2020

बिहार राशन कार्ड सूची 2020 ऐसे देखें

सभी राज्य सरकार अपने अपने राज्य के लोगो को सस्ते दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी करती है और बिहार सरकार ने भी अपने राज्य के लोगो के लिए राशन कार्ड बनाने जारी कर रखे है जिससे बिहार राज्य के गरीब परिवारों को सस्ते दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध हो सके उसके लिए राशन कार्ड बनवाना होता है और राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जुड़वाना जरूरी होता है.

3 करोड़ राशन कार्ड हुए रद्द – कहीं आपका तो नहीं हुआ जानें

आपका राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपना नाम ऑनलाइन किया जाता है और उसके बाद आपका राशन कार्ड बनाया जाता है और उसके बाद जिन परिवारों के पास राशन कार्ड बन जाता है वो लोग आसानी से सस्ते दर पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते है और उन लोगो का डाटा ऑनलाइन कर दिया जाता है जिसके बाद हमे कभी भी राशन कार्ड सूचि में अपना नाम देखने की जरूरत पड़ती है तो वो हम आसानी से देख सकते है ।

इसी को देखते हुए बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने भी नए राशन कार्ड बनवाने वालो लोगो की सूचि भी जारी कर दी है जिसे कोई भी व्यक्ति कभी भी अपना नाम उस सूचि में देख सकता है ।

बिहार राशन कार्ड सूची के लाभ :-

आप सभी को पता ही होगा की कई बार किसी कारण राशन कार्ड की ऑनलाइन सूचि देखने की जरूरत पड़ती है उसके कई कारण हो सकते है ।

कई बार हमारा राशन कार्ड गुम हो जाता है या फट जाता है तो स्थिति में नया राशन कार्ड जारी करवाने के लिए हमे ऑनलाइन राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना होता है और वंहा से राशन कार्ड के नंबर लेकर नया राशन कार्ड जारी किया जाता है ।

बिहार राशन कार्ड सूचि में अपना नाम कैसे देखे?

वैसे आज के समय सब योजनाए ऑनलाइन कर दी गयी है ताकि लोगो को कम समय में सही जानकारी मिल सके इसके लिए कही पर भटकने की भी जरूरत नहीं पड़ती है आज हमे किसी भी योजना का लाभ लेना हो हम उस योजना के बारे ऑनलाइन जानकारी लेकर उस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसी तरह हम अपने स्मार्ट फ़ोन से बिहार राशन कार्ड की सूचि भी देख सकते है ।

उसके लिए आपको सबसे पहले बिहार का खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/DistrictWiseRationCardDetailsBH.aspx पर जाना होगा ।

इस वेबसाइट पर जाने बाद सबसे पहले आपको अपना District  सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको Show पर क्लीक करना होगा ।

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको Urban या Rural दोनों में से एक सेलेक्ट करना हो होगा ।

Rural का मतलब होता है ग्रामीण और Urban का मतलब होता है शहरी इसलिए आप जिस भी क्षेत्र से आते है दोनों में से कोई एक सेलेक्ट कर सकते है ।

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको अपना Town सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको उसमे FPS/शॉप/दुकान सेलेक्ट करना है मतलब जिस दुकान से आपको राशन मिलता है उस दुकान का नाम सेलेक्ट करना होगा ।

उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड की सूचि ओपन हो जाएगी उसमे आप अपना नाम देख सकते है और उसमे आप अपने आस पड़ोस के सभी लोगो के नाम देख सकते है ।

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: