केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार को दिए 223 करोड़ रुपये

By | April 16, 2020

हिमाचल प्रदेश लॉकडाउन समाचार 223 Crores For Himachal Pradesh From Modi Government

223 Crores For Himachal Pradesh From Modi Government

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के अनुसार कोरोना से राहत अभियान के केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को दिए 223 करोड़ रुपये।

 मोदी सरकार ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार को 223 करोड़ रूपये दिए है इसके बारे में केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया की कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कोष का गठन किया गया है जिसके लिए 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रूपये का बजट पास किया गया था.

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक हिमाचल प्रदेश सरकार को 223 करोड़ रूपये भेजे जा चुके है इसके अलावा ओर भी केंद्र सरकार के द्वारा अन्य योजना के द्वारा हिमाचल प्रदेश के लोगो को आर्थिक मदद दी जा रही है सभी को पता है की कोरोना वायरस से पूरी दुनिया इसकी चपेट में आ चुकी है कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरी दुनिया युद्धस्तर पर काम कर रही है ।

भारत सरकार भी अपने देश के नागरिको की स्वस्थ व सुरक्षित रखने के लिए हर सम्भव मदद की जा रही है ।

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए बीते दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का गठन किया गया है इस योजना के द्वारा गरीबों, मजदूरों, किसानों, विधवाओं व दिव्यांगजनों को आर्थिक मदद देने के लिए इसका गठन किया गया है ।

अभी तक पुरे प्रदेश भर में 32 करोड़ 29 हजार लोगो को 352 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की गयी है साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा 8।65 लाख से भी ज्यादा किसानो को 173 करोड़ रुपये की राशि को ट्रांसफर किया गया है ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 6 लाख 12 हज़ार से भी ज्यादा महिला लाभार्थी को  29 करोड़ रूपये से अधिक की राशि केंद्र सरकार के द्वारा उनके बैंक अकाउंट में भेजी गयी है ।

राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत अभी तक 1।11 लाख से ज्यादा लोगो को 5 करोड़ 59 लाख रुपये की आर्थिक मदद की जा चुकी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *