(न्यू लिस्ट) Delhi Govt Schemes List 2020 Benefits: दिल्ली वालों के लिए अरविन्द केजरीवाल ने शुरू की नयी सरकारी योजनाएं – जानिए किसको और कैसे मिलेगा फायदा

Delhi Govt Schemes 2020 Benefits Hindi Update News | दिल्ली वालों के लिए अरविन्द केजरीवाल ने शुरू की नयी सरकारी योजनाएं – जानिए किसको और कैसे मिलेगा फायदादिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गयी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे लें? |

Delhi Govt Schemes List 2020 Benefits In Hindi
(न्यू लिस्ट) Delhi Govt Schemes List 2020 Benefits: दिल्ली वालों के लिए अरविन्द केजरीवाल ने शुरू की नयी सरकारी योजनायें – जानिए किसको और कैसे मिलेगा फायदा

Contents

Delhi Govt Schemes 2020 Benefits

Delhi Govt Schemes 2020 Benefits: दिल्ली देश की राजधानी है जो सबसे घनी आबादी वाला केंद्रशसित प्रदेश है जहाँ पर देश की सबसे अधिक जनसंख्या निवास करती है जहाँ के मुख्यमंत्री आम आदमी पार्टी के अरविन्द केजरीवाल है जो दूसरी बार लगातार दिल्ली के मुख्यमंत्री चुने गए है केजरीवाल सरकार के द्वारा बहुत सी योजनाए शुरू की गयी है जिनका लाभ प्रदेश एक सभी लोगो को मिल रहा है इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दिल्ली सरकार के द्वारा वर्तमान में कितनी योजनाए चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत आप आवेदन करके लाभ उठा सके क्योंकि प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार भी है जिनको दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गयी किसी भी योजना के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वो इन योजनाओ का लाभ नहीं उठा पाते है ।

Delhi Sarkari Yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

दिल्ली सरकार के द्वारा सभी श्रेणियों के लिए अलग अलग क्षेत्र में योजना शुरू की गयी है जिसके के अंतर्गत वो अपना आवेदन करके लाभ उठा सकते है जैसे – बेरोजगार भत्ता  योजना ,छात्रवृति योजना, आवास योजना, रोजगार योजना, मजदुर के लिए योजना, पेंशन से सबंधित योजना, मरीजों से सबंधित योजना इस प्रकार की बहुत सी योजना सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की आप कैसे इन योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते है इन योजना लाभ लेने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी इस प्रकार की सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवाने वाले है ।

दिल्ली सरकारी योजना लिस्ट 2020

यहाँ पर जो भी सरकारी योजना बताई गयी है वो सभी दिल्ली सरकार के द्वारा संचालित की जाती है जिसके अंतर्गत इन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कही पर भी जाकर फॉर्म आवेदन करने की की जरूरत नहीं है इन योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इन Delhi Sarkari Yojana 2020 के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

केजरीवाल आपके द्वार योजना 2020

दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा हालही में प्रदेश की जनता का लिए केजरीवाल आपके द्वार अभियान शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत प्रदेश को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी या समस्या है उनको पूछा जायेगा ताकि जनता को होने वाली परेशानी को दूर किया जा सके इसके लिए दिल्ली सरकार के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर व ऑफिसियल साइट जारी की गयी है जिस पर हम सुचना दे सकते है इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाना चाहता है वो दर्ज करवा सकते है ।

welcomekejriwal.in Website/Helpline No

दिल्ली में रहने वाले लोग जो अपनी शिकायत को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुँचाना चाहते है उन लोगो के लिए केजरवाल के द्वारा ऑफिसियल पोर्टल शुरू किया गया है व मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है जिस पर आप सुचना दे सकते है। इन पोर्टल पर आप शिक्षा, पानी, स्वास्थ्य, बिजली, व  महिला सशक्तिकरण, अनधिकृत कॉलोनियों इस प्रकार से सबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत दर्ज करवा सकते है या किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है वो प्राप्त कर सकते है ।

  • हेल्पलाइन नंबर – 76909-44444
  • अगर आप किसी भी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज करना चाहते है वो आप दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल साइट https://welcomekejriwal.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2020

बेरोजगारी की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है जो देश के सभी राज्यों के लिए ये समस्या बनी हुई है जिसके देखते हुए प्रदेश सरकारों के डरा बेरोजगार लोगो को कुछ सहायता राशि प्रदान की जाती जिससे वो अपना घर खर्चा चला सके इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश के बेरोजगार युवा व युवती जिनको उनकी योग्यता के आधार रोजगार उपलब्ध नहीं हो रहा है उन बेरोजगार छात्र छात्राओं को बेरोजगार भत्ता के रूप में 5000 रूपये से लेकर 7500 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिससे वो अपना घर खर्चा चला सके ।

Delhi Berojgari Bhatta Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन

इस बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत स्नातक पास को हर महीने 5000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी उसी तरह पोस्ट ग्रेजुएशन पास छात्र छात्राओं को 7500 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी जो एक निश्चित समय के लिए दी जाएगी। जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते है वो दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन छात्र छात्राओं को दिया जायेगा जो दिल्ली का स्थाई निवासी है और बेरोजगार है उनके पास किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं है।
  • इसके अलावा लाभार्थी के परिवार में कोई भी सरकारी जॉब करने वाला नहीं होना चाहिए इसके साथ ही लाभार्थी के परिवार की सालाना आय सरकार के द्वारा निर्धारित गयी है उससे अधिक नहीं होनी चाइये।
  • लाभार्थी के पास किसी भी तरह का रोजगार नहीं होना चाहिए ।
  • लाभार्थी व लाभार्थी का परिवार किसी भी तरह का टैक्स नहीं भरने वाला होना चाहिए ।
  • बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
  • बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गयी एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज http://jobs.delhi.gov.in/ की ऑफिसियल साइट पर जाकर आवेदन करना होगा ।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2020

दिल्ली सरकार के द्वारा हालही में मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन सामग्री उनके घर पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे फायदा ये होगा की राशन सामग्री खरीदने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी जिससे लाभार्थी के समय की बचत होगी। इस योजना के अंतर्गत घर घर राशन उपलब्ध करवाया जायेगा जिसके अंतर्गत आटा, चीनी, चावल इस प्रकार की राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। वैसे तो आप सभी को पता ही है दिल्ली सबसे व्यवस्थम राज्यों में से एक है इसलिए दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों के समय की बचत होगी।

Delhi Door Step delivery Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वैसे तो आप सभी को पता ही है की देश भर में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है जिसके कारण लोग घर से बाहर निकलने से बचना चाहते है उसी को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत लाभार्थी को घर बैठे राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। और उनके समय की भी बचत होगी ये योजना आने वाले 6 से 7 महीने में शुरू कर दी जाएगी उसके लिए पहले लाभार्थी परिवार को अपना पंजीकरण करनवाना होगा जिसमे आपको अपने राशन कार्ड व एड्रेस से सबंधित जानकारी देनी होगी। उसके लिए आपको अपने नजदीकी  राशन डीलर से संपर्क करना होगा ।

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना 2020

हमारे देश में बहुत ऐसे गरीब परिवार रहते है जिसके कारण अपने बच्चो की शादी भी नहीं कर पाते है इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा गरीब परिवारों के लिए  विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत बालिका की शादी करने के लिए गरीब परिवार को सहायता राशि प्रदान की जाएगी इसके अलावा जो बालिका अनाथ है उनकी भी शादी इस योजना के अंतर्गत करवाई जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत बालिका की शादी करने के लिए 30000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जायेगा जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है या अल्पसंख्यक वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग से आते है। दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना 2020 लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपनी शादी से पहले कम से कम 60 दिन पहले अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बाद इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

Delhi Poor Widow’s Daughter & Orphan Girls Marriage Yojana Online Registration

  • इस योजना को डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के द्वारा शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत बालिका की शादी करने के लिए गरीब परिवार को 30000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी परिवार की सालाना आय 1 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को व अल्पसंख्यक वर्ग , अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग
  • के परिवारों को लाभ दिया जाएगा ।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी परिवार को लड़की की शादी से 60 दिन पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बालिका की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए व लड़के की उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी ।
  • विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की गयी डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर की ऑफिसियल साइट पर आवेदन करना होगा इसके अलावा आप इस योजना से संबधित कार्यालय में जाकर भी आवेदन कर सकते है ।
  • इस योजना से सबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिस पर आप कॉल कर सकते है ।
  • Delhi Poor Widow’s Daughter & Orphan Girls Marriage Yojana Helpline Number – 011-2338 7715

दिल्ली रोजगार मेला 2020

दिल्ली सरकार के द्वारा बेरोजगार छात्र छात्राओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया गया है जिसके अंतर्गत छात्र भाग लेकर अपनी योग्यता के आधार पर जॉब प्राप्त कर सकते है जिसमे देश भर की बहुत सी कम्पनिया हिस्सा लेगी इसके अलावा कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय कम्पनिया भी इसमें भाग लेगी । इस रोजगार मेला में जाने के लिए पहले छात्र छात्राओं को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बाद आप इस रोजगार मेला में भाग ले सकते है इसके लिए दिल्ली सरकार के द्वारा एक ऑफिसियल साइट भी जारी की गयी है । इस रोजगार मेला में किसी भी श्रेणी का व्यक्ति किसी भी क्षेत्र के अंतर्गत अपना आवेदन करके अपनी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त कर सकता है ।

Delhi Job Fair Portal 2020 Online Application Form

दिल्ली रोजगार मेला के अंतर्गत प्रदेश के लाखो छात्र छात्राओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा जिसमे प्रदेश का कोई छात्र छात्राये अपना आवेदन करके अपनी योग्यता के आधार पर जॉब प्राप्त कर सकते है ।

इस रोजगार मेला में भाग लेने के लिए पहले आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा उसके लिए दिल्ली सरकार के द्वारा रोजगार मेला (Job Fair) की ऑफिसियल साइट जारी की गयी है जिस पर आप जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जो बिलकुल ही निशुल्क है।

Delhi e-district पोर्टल

दिल्ली सरकार के द्वारा प्रदेश की जनता को लाभ देने के लिए कई प्रकार की कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी लोगो को लाभ दिया जा रहा है जिसमे से बहुत से लोग ऐसे भी है जिनको सरकार के द्वारा शुरू की गयी योजना के बारे में जानकारी नही होने के कारण वो इन योजनाओ का लाभ नही उठा पाते है उसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा हालही में दिल्ली e-district पोर्टल शुरू किया गया है जिस पर आप दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गयी सभी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके साथ ही इन सभी योजना का लाभ लेने के लिए इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है जिससे आपको इन योजनाओ का लाभ मिल सके।

Delhi e-district Portal Online Registration

  • इस पोर्टल का उपयोग दिल्ली का की भी नागरिक किसी भी योजना के अंतर्गत घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकता है ।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की सभी कल्याणकारी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है ।
  • इस पोर्टल को शुरू करने से जरूरतमंद को लाभ मिल सकेगा और सरकारी दफ्तरों में पारदर्शिता आएगी ।
  • इस पोर्टल के माध्यम से सभी कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के  लिए आवेदन तो कर ही सकते है इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के सरकारी दस्तावेज बनाने के लिए भी आवेदन कर सकते है ।
  • दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किया गया Delhi e-district Portal के ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2020

दिल्ली सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति वर्ग के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं के लिए जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी मतलब मुफ्त में कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि बच्चे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सके जैसे – IPS, IAS, IRS, रेलवे भर्ती बोर्ड, बैंक, बीमा कंपनियों क्षेत्र में, मेडिकल, आईआईटी, कैट, क्लैट, पीएसयू इस प्रकार की सभी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

दिल्ली जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2020 का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के 10 वी व 12 वी कक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होना चाहिए इसके अलावा लाभार्थी परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये कम होगी उन परिवारों के बच्चो को पढ़ने में जो भी खर्च होगा उनका पूरा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत उठाया जायेगा। जिन छात्र छात्राओं के परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये से 6 लाख रूपये के बीच होगी उन छात्र छात्राओं का खर्च 75 % राज्य सरकार के द्वारा उठाया जायेगा बाकि छात्र को स्वयं ही उठाना पड़ेगा।

Delhi SC/ST Free Coaching Scheme 2020

इस योजना का लाभ सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति वर्ग के मेधावी छात्र छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी छात्र छात्राओं को पहले कोचिंग के द्वारा एक प्रवेश एग्जाम करवाया जायेगा उसको पास करना होगा उसके बाद ही इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में कोचिंग कर सकते है इसके अलावा अन्य खर्च के लिए 2500 रूपये की सहायता राशि अलग से दी जाएगी। Delhi SC/ST Free Coaching Scheme 2020 के अंतर्गत छात्र दो बार लाभ उठा सकते है जिसमे दूसरी बार आवेदन करने पर इस योजना के अंतर्गत कोचिंग का 50 % खर्च राज्य सरकार व 50 % खर्च छात्र को स्वयं ही उठाना पड़ेगा।

इसके अलावा जिन छात्र छात्राओं के परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये है उन बच्चो की कोचिंग का पूरा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा उठाया जायेगा और जिन परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये से लेकर 6 लाख रूपये तक है उन बच्चो की कोचिंग का खर्च 75% राज्य सरकार के द्वारा उठाया जायेगा बाकि छात्र छात्राओं को स्वयं ही उठाना पड़ेगा।

  • इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल साइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

डीडीए फ्लैटों योजना 2020

दिल्ली सरकार के द्वारा हालही में डीडीए फ्लैटों योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवारों को घर उपलब्ध कराया जायेगा जिनके पास खुद का पक्का घर नहीं बना हुआ है इस योजना का दिल्ली के सभी वर्गो को लाभ दिया जाएगा जैसे – सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, विधवा महिलाए। डीडीए फ्लैटों योजना के अंतर्गत ड्रॉ के के माध्यम से फ्लैटों की नीलामी की जाएगी मतलब वितरण किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत फ़िलहाल 10,300 घरो या फ्लैटों का ही वितरण किया जायेगा जिसमे से 8383 LIG श्रेणी के लिए, 579 MIG श्रेणी के लिए  और 448 HIG श्रेणी के लिए इसके अलावा 960 आर्थिक रूप से समजोर परिवार के लिए जो सामान्य वर्ग से आते है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले फ्लैट बहुत ही सस्ते दर पर दिल्ली सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जायेंगे जो अन्य फ्लैटों की तुलना में 40% से 50% सस्ता होगा।

DDA Housing Scheme 2020 ऑनलाइन एप्लीकेशन

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को फ्लैट खरीदने पर 5 लाख रूपये तक की छूट प्रदान की जाएगी ।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के गरीब परिवारों को ही दिया जाएगा जिनके पास खुद का पक्का घर नहीं है ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बाद ड्रा के द्वारा फ्लैटों की बिक्री की जाएगी ।
  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उसके लिए आपको दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल साइट http://dda.org.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।  

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2020

हमारे देश में कई धर्मो के लिए लोग रहते है या हम या भी कह सकते है की भारत एक धार्मिक देश और सभी धर्म को सम्मान भी करता है और हिन्दू धर्म में तीर्थ यात्रा का भी बहुत बड़ा महत्व होता है उसी को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा हालही में वरिष्ठ नागरिकों के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2020 शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत दिल्ली को वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में देश भर के तीर्थ स्थलों का भर्मण करवाया जाएगा। इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जायेगा जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है जो अपने खर्चे पर तीर्थ यात्रा नहीं कर सकते है अगर कोई वरिष्ठ नागरिक चाहे महिला हो या पुरुष इस योजना के तीर्थ यात्रा करना चाहते है उनको पहले अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा जो दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किये गए ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर करना होगा।

दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना 2020 ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Delhi Mukhymantri Tirth Yatra Yojana 2020 के अंतर्गत तीर्थ यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिको को तीर्थ यात्रा पर होने वाला सारा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा उठाया जायेगा जैसे – वाहन का किराया ,भोजन, निवास स्थान की व्यवस्था इस प्रकार की सभी व्यवस्था वरिष्ठ नागरिको को दिल्ली सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी ।

फ़िलहाल के लिए इस योजना को कोरोना वायरस के कारण रोक दिया गया है लेकिन जब हालत काबू में आ जायेंगे तब फिर से इस योजना को शरू कर दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते है इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा ई-डिस्ट्रिक्ट वेब पोर्टल शुरू किया गया है जिस पर आप अपना आवेदन कर सकते है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2020

दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय के द्वारा हालही में मजदूर सहायता योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत मदजूरी का काम करने वाले लोगो को हर महीने 5000 रूपये देने की घोषणा की गयी है। दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2020 का लाभ प्रदेश के उन सभी मजदूरों को दिया जायेगा जो मजदूरी का कार्य करते है जैसे – कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले, अन्य किसी भी प्रकार की मजदूरी करने वाले। इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को 5000 रूपये की सहायता राशि हर महीने लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी क्योंकि वैसे तो सभी को पता ही है की कोरोना वायरस के कारण  किये गए लॉकडाउन से मजदूरों वर्ग को सबसे ज्यादा नुकसान हो गया है जिसके करना उनका घर चलना भी मुश्किल हो गयाहै इसी को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है ताकि मजदुर अपने परिवार का पालन पोषण अच्छी तरिके से कर सके इसलिए अगर आप भी दिल्ली से है और मजदूरी का कार्य करते है तो आप भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करके लाभ उठा सकते है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली मजदूरों को मिल रहे 5000 रुपये – आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

Construction Workers Sahayata Scheme ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया

  • इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को हर महीने 5000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी जो लाभार्थी के हर महीने बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी ।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के स्थाई मजदूरों को दिया जाएगा ।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ मदजूरो को ही दिया जाएगा इसके अलावा अन्य किसी लोगो को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • इस योजना का लाभ लेने कल लिए मजदूरों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके लिए दिल्ली सरकार के द्वारा Delhi Construction Workers Sahayata Scheme 2020 की ऑफिसियल साइट जारी की गयी है जिस पर आप अपना आवेदन कर सकते है ।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Nakal

दिल्ली सरकार के द्वारा प्रदेश के लोगो के लिए भूलेख पोर्टल शुरू किया गया है जिस पर आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा जमीन से सबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे – जमाबंदी, खतौनी, खसरा नंबर इस प्रकार की सभी जानकारी आप इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है क्योंकि आज के समय में दिल्ली सरकार के द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाए शुरू की गयी है। जिनका लाभ लेने के लिए लाभार्थी को जमीन से सबंधित सभी जानकारी देनी होती है जो आप इस भूलेख पोर्टल के माध्यम से निकाल सकते है। इसके अलावा अगर आप जमीन पर लोन लेते है उसमे भी आपको जमीन से सबंधित जानकारी बैंक में देनी होती है जो इस पोर्टल के माध्यम से निकाल सकते है और अगर आप किसी जमीन की खरीदारी कर रहे है तो आप धोखादड़ी से बच सकते है क्योंकि आप इस पोर्टल के माध्यम से पता कर सकते है की जमीन का असली मालिक कौन है।

दिल्ली भूलेख ऑनलाइन जमाबंदी खतौनी नकल कैसे निकालें?

इस पोर्टल के माध्यम से सिर्फ दिल्ली के लोग ही जमीन से सबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

पहले जमीन से सबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमे काफी समय भी लग जाता था उसका एक कारण ये भी था की उस वक़्त जमीन से सबंधित सभी जानकारी हार्ड कॉपी में रखी जाती थी जिसको देखने में समय ज्यादा बर्बाद हो जाता था लेकिन उस हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी में बदल दिया गया है। मतलब इसको भूलेख पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है जिस पर आप घर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है जिसके कारण आपके समय की भी बचत होगी ।

अगर इस पोर्टल का उपयोग करना चाहते है तो आप दिल्ली भूलेख की ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है ।

Delhi Electric Vehicle Policy 2020

दिल्ली में देश का सबसे अधिक प्रदूषण होता है इसलिए दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दिया जा रहा है इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत डीजल या पेट्रोल वाहन खरीदने के बजाय इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर दिल्ली सरकार के द्वारा 30 हज़ार रूपये लेकर 1 लाख 50 हज़ार रूपये तक छूट व टैक्स में भी अलग से छूट प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ दोनों तरिके के इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर दिया जायेगा जैसे – चार्जिंग करने वाले व्हीकल और बैट्ररी बदलने वाले।

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2020 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत दो पहिया वाहन व ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा खरीदने पर 30000 रूपये सब्सिडी प्रदान की जाएगी तो वही चार पहिया वाहन खरीदने पर 1 लाख 50 हज़ार रूपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। फ़िलहाल दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल 0.2 प्रतिशत है लेकिन 2024 तक इस पॉलिसी के द्वारा 25% इलेक्ट्रिक वाहनों को लाना है।

  • इस इलेक्ट्रिक पॉलिसी के तहत दिल्ली में एक साल के अंतर्गत 200 से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाये जायेंगे जो हर तीन किलोमीटर पर बनाया जायेगा जिसमे से कई स्टेशन का काम भी शुरू हो चूका है ।
  • इस पॉलिसी के तहत युवाओ को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से सबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा इसके अलावा ईवी फंड का भी निर्माण किया जायेगा ।
  • इस नई पॉलिसी के तहत दिल्ली में एक स्टेट इलेक्ट्रिक बोर्ड का भी निर्माण किया जायेगा ।
  • इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए लोगो को कमर्शियल इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल खरीदने पर सस्ते दर लोन दिलाया जायेगा जिसमे ब्याज पर छूट प्रदान की जाएगी ।

दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020

दिल्ली सरकार के द्वारा विकलों के लिए वकील कल्याण योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत वकीलों को 10 लाख रूपये तक लाइफ इंश्योरेंस कवरेज प्रदान की जाएगी। दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020 का लाभ सिर्फ दिल्ली के उन्ही वकीलों को दिया जाएगा इसके अलावा उनकी पत्नी व उनके 25 वर्ष से कम के बच्चो को 5 लाख रूपये तक का ग्रुप मेडी-क्लेम भी प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के उन्ही वकीलों को दिया जाएगा जो दिल्ली में प्रैक्टिस कर रहे है या बार काउंसिल में पंजीकृत है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी वकील अपने घर अपने मोबाइल के द्वारा अपना पंजीकरण करवा सकता है उसके लिए आपको दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की Delhi Law Portal की ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Yojana 2020

दिल्ली सबसे अधिक आबादी जनसंख्या निवास करने वाला प्रदेश है जहाँ आज भी बहुत से ऐसे परिवार रहते है जिनके पास खुद का पक्का घर नहीं है मतलब झुग्गी झोपड़ी में निवास करते है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के आश्रय सुधार बोर्ड के द्वारा गरीब परिवारों के लिए मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2020 शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाया जायेगा। इसके लिए 2019 में दिल्ली सरकार के द्वारा प्रदेश भर में सर्वेक्षण शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत प्रदेश भर में 65749 झुग्गियों की लिस्ट तैयार की गयी थी। जिसमे 65000 झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले लोगो को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जा चूका है जिनको जल्द ही पक्का मकान उपलब्ध करवाया जायेगा।

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • दिल्ली सरकार के द्वारा इस  योजना का लाभ सिर्फ उन्ही लोगो को प्रदान किया जायेगा जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है और झुग्गी झोपड़ी में रहते है जिसके कारण प्राकृतिक आपदा आने के कारण बहुत से खतरे रहते है जिसके कारण जान माल का नुकसान होने का खतरा भी रहता है ।
  • इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा प्रदेश के गरीब लोगो के लिए मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना शुरू की गयी है।
  • इसलिए जिन परिवारों के पास अभी तक अपना खुद का घर नहीं है वो दिल्ली सरकार के द्वारा जारी की गयी मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना की ऑफिसियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Delhi Free Electricity Scheme 2020

दिल्ली सरकार के द्वारा पुरे प्रदेश भर में बिजली फ्री की गयी है जिसकी घोषणा दिल्ली सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में की थी। दिल्ली फ्री बिजली योजना 2020 के अंतर्गत दिल्ली के लोगो को 200 यूनिट तक बिजली खपत करने पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा। लेकिन अगर इससे अधिक बिजली खपत की जाती है। मतलब 200 यूनिट से अधिक बिजली की खपत की जाती है तो दिल्ली सरकार के द्वारा 400 यूनिट तक बिजली खपत करने पर 2 रूपये प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज वसूला जायेगा। इसके अलावा सरकार के द्वारा इस बिल पर 50 % सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

दिल्ली फ्री बिजली योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इससे पहले 200 यूनिट बिजली खर्च करने पर 622 रूपये व 250 यूनिट के लिए 800 रूपये खर्च करने पड़ते थे लेकिन अब लोगो को 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त में दी जा रही है। उसके अलावा इससे अधिक बिजली खर्च करने पर बहुत ही कम चार्ज वसूला जायेगा जिसमे लाभार्थियों को सब्सिडी अलग से प्रदान की जाएगी।

  • Delhi Free Electricty Scheme 2020 का लाभ दिल्ली सरकार के द्वारा दिल्ली के स्थाई निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • कुछ योजनाए ऐसी भी है जिनके द्वारा लाभार्थियों को घर चलने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी तो हम आपको यहाँ पर बता दे की इन योजना के माध्यम से मिलने वाली सहायता राशि सीधी लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।
  • इन सभी योजना में से किसी भी योजना का लाभ लेने के इन योजना से सबंधित ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसलिए सभी योजना से सबंधित ऑफिसियल साइट ऊपर दी गयी है।

दोस्तों, आशा करते हैं आप इस आर्टिकल के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं के बारें में जान पाए होंगे और इन Delhi Govt. Scheme 2020 का फायदा भी उठाएंगे। अगर फिर भी आपका दिल्ली सरकारी योजना 2020 के बारें में कोई सवाल रह गया हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं और हम आपकी जरूर मदद करेंए।

Share this post:

Leave a Comment