मोदी सरकार ने लांच किया स्टूडेंट के लिए हेल्पलाइन पोर्टल कोई भी स्टूडेंट इसकी हेल्प ले सकता है MHRD

By | April 13, 2020

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा है पूरी दुनिया में अभी तक 17 लाख लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके है जिसमे से करीब 80 हजार लोगो की मौत हो चुकी है और अब ये वायरस भारत में भी तेजी से फ़ैल रहा है कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है ।

MHRD

MHRD
MHRD

जिसके चलते सभी लोगो को घर में रहने का आदेश दिया गया है जिसके चलते देशभर के स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद है ऐसी स्थिति में स्टूडेंट को काफी समस्याओ का सामना करना पढ़ रहा है जिसके चलते केंद्र सरकार के केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के द्वारा एक स्टूडेंट हेल्पलाइन नाम का पोर्टल लांच किया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से देश भर के स्टूडेंट सभी तरह की मदद ले सकते है ।

इस पोर्टल को सिर्फ एक दिन में एआईसीटीई इंटर्न्स  के दो स्टूडेंट ने बनाया है जिनका नाम  शिवांशु और आकाश बताया जा रहा है और इस पोर्टल को शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के द्वारा लांच किया गया था ।

स्टूडेंट हेल्पलाइन पोर्टल काम कैसे करता है :-

इस पोर्टल के माध्यम से जरूरतमंद स्टूडेंट तक हर सम्भव मदद पहुचाना  है और इसलिए इस पोर्टल का नाम भी Students helpline India (स्टूडेंट हेल्पलाइन इंडिया) रखा गया है  ।

ये पोर्टल एक दुसरे से लोगो को आपस में जोड़ता है और इस पोर्टल के द्वारा आप अटेंडेंस,एग्जाम,ऑनलाइन क्लास,रहना,खाना,स्कॉलरशिप,स्वास्थ्य सेवा से जुडी मदद, ट्रांसपोर्ट सेवा इस प्रकार की सारी मदद आप इस पोर्टल के माध्यम से ले सकते है और अगर कोई व्यक्ति या महिला उत्पीडन है वो लोग भी इस पोर्टल की मदद ले सकते है ।

केंद्रीय मंत्री ने देश के सभी स्टूडेंट को इस पोर्टल से जुड़ने के लिए कहा है अभी तक इस पोर्टल के माध्यम से देश भर के 6500 कॉलेज इससे जुड़ चुके है और लोगो की मदद करने के लिए आगे आये है ।

स्टूडेंट इस पोर्टल से कैसे जुड़े :-

इस पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट राज्य सरकार व केंद्र सरकार से किसी प्रकार भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है   वो पूछ सकते है किसी भी प्रकार की हेल्प लेना चाहता है वो हेल्प ले सकता है कोरोना वायरस के बारे में अपने जिले की रिपोर्ट कार्ड देखना चाहते है वो भी देख सकते है इस पोर्टल से जुड़ना बहुत ही आसानी है आज के समय में सभी स्टूडेंट के पास स्मार्ट फ़ोन है तो वो स्टूडेंट इस पोर्टल से Whatsapp, Facebook, Messenger, Telegram से आसानी से जुड़ सकते है ।

https://helpline.aicte-india.org/

इस पोर्टल से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको इस पोर्टल https://www.mygov.in/covid-19/ पर जाना होगा और उसके बाद आपके सामने Whats app,Facebook,Messenger,Telegram इन सब के ऑप्शन दिखाई देगा इनमे से जिस भी प्लेटफार्म से आप जुड़ना चाहते है आपको उस आप्शन पर  क्लीक करना है और आप इस पोर्टल से जुड़ सकते है उसके बाद आपको जिस प्रकार की भी मदद चाइए वो ले सकते है या अगर आप किसी तरह की मदद देना चाहते है वो भी आप इस पोर्टल के द्वारा दे सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *