किसानों को मिलेगा 50000 रूपये का लोन बिना गारंटी

किसानों को मिलेंगे 50 हजार रूपये बिना गारंटी – अगर आप किसान है तो जरूर देखें

किसानों को मिलेंगे 50 हजार रूपये – बिना गारंटी – अगर आप किसान है तो जरूर देखें किसान लोन योजना, सरकारी बैंक से भी कम ब्याज पर लोन कैसे लें जानकारी

किसानों को मिलेगा 50000 रूपये का लोन बिना गारंटी
किसानों को मिलेगा 50,000 रूपये का लोन – बिना गारंटी

कोई भी ले सकता है 50,000 रूपये का लोन बिना किसी गारंटी के।

किसानों को मिलेगा 50,000 रूपये का लोन

कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण सभी तरह के व्यवसाय अभी बंद बड़े है जिसके कारन न केवल आम नागरिकों की आमदनी पर असर पड़ रहा है बल्कि व्यापारियों को भी अच्छा खासा नुक्सान उठाना पद रहा है। किसान भी लॉकडाउन के कारन हो रहे नुकसान से अछूते नहीं है। ऐसे में सरकार किसी को भी नौकरी से नहीं निकालने और तनख्वाह में भी कटौती नहीं करने की अपील कर रही है। ऐसे में छोटे उधोगों के बंद होने की नौबत आ गयी है और इसी समस्या से रहत देने के लिए सरकार ने 50,000 का लोन छोटे उद्यमियों एवं किसानों को देने के लिए योजना शुरू कर यही है।

किसानों को मिलेंगे 50 हजार रूपये – बिना गारंटी – अगर आप किसान है तो जरूर देखें

पीएम किसान लोन योजना – 50 हजार का लोन बिना गारंटी

वैसे तो यदि कोई व्यक्ति अपना व्यापार शुरू करना चाहता है या फिर पहले से चल रहे अपने उद्योग अथवा अन्य कारोबार को बढ़ाना चाहता है तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। किसानों के लिए सरकार ने पहले से ही पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 3 लाख तक का लोन का प्रावधान कर रखा है।लेकिन लॉकडाउन की समस्या को देखते हुए सरकार ने आम आदमी को 50000 रूपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के देने की योजना को शुरू किया है।

रोजगार लोन

देश में पहले से ही कई तरह के सरकारी एवं निजी ग्रुप फाइनेंस के नाम से लोन देने की योजनाएं चलाई जा रही है। जिनके तहत 5 या 10 महिलायें समूह बनाकर स्वयं सहायता समूह के नाम से बैंक से भी काम ब्याज दर पर लोन लेती हैं। इन स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओं को सब्सिडी भी मिलती है और इस लोन राशि से वे अपने छोटे लघु उधोग चला पाती है।

किसान लोन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • लोन लेने वाले की फोटो सहित पहचान करने वाला डॉक्यूमेंट जैसे की आधारकार्ड ,पहचान पत्र , पासपोर्ट इत्यादि
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाती प्र्मना पत्र
  • काम करने वाली जगह के दस्तावेज़ किरायानामा
  • मशीन व कच्चा माल लेने का विवरण
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
किसान योजना न्यूज़यँहा देखें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment