PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बड़ी खबर! अब किसानों के खाते में 6000 की जगह 15,000 रुपये मिलेंगे – ऐसे उठाएं लाभ, इन बातों का रखें ध्यान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बड़ी खबर! अब किसानों के खाते में 6000 की जगह 15,000 रुपये मिलेंगे – ऐसे उठाएं लाभ, इन बातों का रखें ध्यान : किसान भाई पहले से ही जानते हैं कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत किसानों को अभी सालाना 6000रु तीन किस्तों में दिए जा रहे हैं। इस योजना का लाभ देशभर के लगभग 12-14 करोड़ किसान भाइयों को मिल रहा है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 2020 की पहली और कुल पांचवी किस्त भेजकर सरकार ने कोरोना के कारण चल रहे लॉकडाउन के समय में किसानों की सयहयता की है। लेकिन अब किसानों के लिए सरकार की तरफ से बड़ी खबर आ रही है की किसानों को अब 6 हजार कि जगह 15000रु सालाना देने पर विचार चल रही है। तो चलिए जानते हैं किसान योजना के बारें में चल रही इस न्यूज़ के बारें में।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बड़ी खबर! अब किसानों के खाते में 6000 की जगह 15,000 रुपये मिलेंगे – ऐसे उठाएं लाभ, इन बातों का रखें ध्यान

PM Kisan Yojana 15000 Rupees Benefit
Under PM Kisan Samman Nidhi Yojana, farmers will get Rs 15,000 instead of 6000

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में अभी 6 हजार रूपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं और किसान भाई हर चार महीने में 2000रु अपने बैंक खाते में DBT के माध्यम से आते हैं। अभी तक किसान योजना की कुल 5 किस्त लगभग सभी किसानों के खाते में आ चुके है, और बाकि बचे किसानों के खाते में जल्द ही ट्रांसफर कर दिया जायेगा। 2020 की दूसरी किस्त केवल उन्ही किसानों को मिलेगी जिनके पास कृषि योग्य भूमि है और जिन्होंने PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA लिए आवेदन किया था।

किसानों को हर साल मिलेंगे 15000 रुपये

किसान भाइयों को जानकर खुशी होगी कि स्‍वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन ने भारत की केंद्र सरकार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की राशि बढ़ने का एक सुझाव भेजा है। एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन एक प्रसिद कृषि विज्ञान एवं कृषि शोध संस्थान है जिन्होंने इस लॉकडाउन में किसानों को रहे नुकसान कि भरपाई और आने वाले लॉकडाउन काल में होने वाले कृषि कार्यो के लिए 6000रु कि जगह 15000रु करने का सुझाव दिया है। इस प्रकार अब किसानों को 2000रु की जगह 5000रु दिए जा सकते है।

अब तक हर साल 6 हजार रुपये ही मिलते थे

ये जानना जरुरी है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ कौन-कौन से किसान ले सकते है और कौन-कौन से नहीं। प्रधानमंत्री किसान योजना में किसानो को मिलने वाला लाभ एवं इस से होती किसानों के अनेक समस्याओं के समाधान। PM किसान योजना का लाभ उन सभी किसानो को मिलता है जिनके पास स्वय की कृषि योग्य भूमि है और जिन्होंने इस योजना के लिए आवदेन किया है।

  • प्रधानमन्त्री किसान योजना का लाभ लेना बहुत ही आसन है
  • किसान इसके लिए स्वय ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते है
  • किसान अपने आवेदन आदि का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है
  • pm किसान योजना कि सूचि भी ऑनलाइन समय समय पर जारी कि जाती है
  • किसान योजना का लाभ किसानो को सालाना 6000रु दी जाते है
  • सालाना तीन क़िस्त एक क़िस्त 2000रु
  • किसानो को बिना परेशानी DBT के माध्यम से राशी मिलती है
  • DBT payment जो भ्रष्टाचार को रोकता है

किन-किन किसानों को मिलेगा 15 हजार रुपये का लाभ

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खेती योग्य भूमि किसान के नाम पर होनी चाहिए। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन उसके पिता या दादा का नाम, उसके नाम के बजाय, किसान इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभार्थी नहीं बन सकता है। दूसरे, यदि कोई व्यक्ति कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन एक सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, वर्तमान या पूर्व सांसद / विधायक / मंत्री है, तो पेशेवर निकायों के पास एक पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या परिवार का कोई एक व्यक्ति है जा रहा है, तो ये सभी इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी नहीं बन सकते। इसके अलावा, जिन्हें 15,000 रुपये या उससे अधिक की पेंशन मिलती है। वे भी इस पीएम किसान योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते हैं।

  • इसमें से कुछ किसान जिन्हें PM Kisan Yojana का लाभ नहीं मिलता है
  • आप किसी भी सरकारी पद पर नहीं होने चाहिए।
  • 10 हजार रूपये से ज्‍यादा पेंशन भी नहीं मिलनी चाहिए।
  • जो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है उन्‍हें तो लाभ दिया जायेगा।
  • इनकम टैक्‍स भरने वाले किसानों को भी योजना से बाहर रखा गया हैं।
  • एमपी और एमएलऐ या अन्‍य किसी नेता को भी स्‍कीम का लाभ नहीं मिलेगा।
  • डॉक्‍टर, सीए और वकील को भी नहीं।

यह भी पढ़ें:- Rasthan Kisan Pond Yojana: खुशखबरी! इस योजना से किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये – ऐसे उठाएं लाभ – ना करें देरी

Share this post:

Leave a Comment