मोदी सरकार ने लांच किया किसान रथ एप, परिवहन में मिलेगी मदद

By | April 18, 2020

किसान रथ एप डाउनलोड करना क्यों है जरुरी यँहा जाने इसके लाभ Download Kisan Rath App

Kisan Rath App
Kisan Rath App

डाउनलोड Kisan Rath App

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के द्वारा शुक्रवार को लॉकडाउन के बीच किसानो की मदद करने के लिए किसान-रथ मोबाइल ऐप को लांच किया गया है इस मोबाइल ऐप के जरिये लॉकडाउन के कारण किसान अपनी फसल को मंडियों तक ले जाने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए इस ‘किसान रथ’ मोबाइल ऐप को लांच किया गया है ।

अब मिलेंगे 15 हजार रूपये पीएम किसान योजना में तीन किस्तों में PM Kisan Yojana 2020

इसके अलावा किसान अपनी फसल काटने के लिए किराये पर कृषि मशीनरी व खेत से मंडी तक फसल बेचने जाने तक ट्रक, ट्रैक्टर को किराये पर बुक करके बुलवा सकते है । किसान रथ ऐप को भारत सरकार के नेशनल इन्फोरेमेटिक्स सेंटर यानी एनआईसी के द्वारा विकसित किया गया है ।

किसान रथ मोबाइल एप्प लांच करने का उद्देश्य :-

किसानो को अपनी फसल काटने और बेचने के लिए  मशीनें व वाहनों की जरूरत रहती ही है और लॉकडाउन के कारण इन सभी की व्यवस्था सही तरीक़े से नहीं हो पा रही है जिसके कारण मशीनें व वाहनों उपलब्धता में कमी होने कारण लोग मुँह माँगा किराया लेते है इस प्रकार के समस्या से निजात दिलाने के लिए इस मोबाइल ऐप को लांच किया गया है जंहा पर हर समय वाहन व मशीनरी की उपलब्धता  मिलेगी और मुँह माँगा किराया भी नहीं देना पड़ेगा क्योंकी इस पुरे सिस्टम पर केंद्र सरकार के द्वारा नज़र रखी जाएगी ।

किसान रथ मोबाइल ऐप के लाभ :-

इस मोबाइल ऐप के जरिये किसान खेतों से मंडियों और एक मंडी से दूसरी मंडी तक अपनी फसल को आसानी से पहुंचा देता है ।

फ़िलहाल इस किसान रथ ऐप पर 5.7 लाख ट्रक उपलब्ध कराये जा चुके है और ज्यादा जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है ।

इस ऐप के जरिये किसान ओला, उबर टैक्सी की तरह ही कृषि मशीनरी, ट्रक, ट्रैक्टर को बुक करा सकते है ।

साथ में किसान बुक करते समय ही ट्रांसपोर्टर से किराया,लोडिंग व अनलोडिंग के बारे में मोल भाव तय कर सकता है ।

किसान रथ ऐप पर कस्टम हायरिंग सेंटर की सुविधा दी गयी है यहाँ पर 14 हजार से अधिक कस्टम हायर सेंटरों (सीएचसी) को रजिस्टर्ड किया गया है जंहा से किसान अपनी खेती के जरूरत के लिए मशीनरी बुक करा सकता है जिसके लिए अभी तक 20 हजार से अधिक ट्रैक्टर को रजिस्टर्ड किया जा चूका हैं ।

किसान रथ मोबाइल एप को डाउनलोड कैसे करे :-

इस किसान रथ मोबाइल ऐप को प्ले स्टोर से कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर सकता है और इसके लिए कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर पर जाकर NIC का ऑफिसियल ऐप “Kisan Rath App” डाउनलोड कर सकता है ।

इस बात का भी ध्यान रखा जाये केंद्र सरकार के द्वारा अपलोड किया गया ऐप ही डाउनलोड करे क्योंकी इस प्रकार के बहुत से फेक ऐप भी मिल जायेगे जो भर्म फैलाते रहे है ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
हरियाणा सरकारी योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *