मोदी सरकार: फ्री चावल योजना से आगे भी मिलते रहेंगे मिली फ्री में 5 Kg चावल – जानें किस राशन कार्ड से मिलेगा

आज से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री चावल योजना और अन्य फ्री राशन देना शुरू। Free Rice Scheme 2020

Free Chawal Yojana
Free Chawal Yojana

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत में 40 दिनों का लॉकडाउन किया गया है जिसके चलते केंद्र सरकार के द्वारा सभी वर्गो को मदद देने के लिए अलग अलग प्रकार की योजनाए शुरू की गयी थी । लॉकडाउन के चलते पिछले महीने की 28 मार्च 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा गरीब परिवारों  की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की गयी थी इस योजना के द्वारा देश के प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो गेंहू और 5 किलो चावल देने की घोषणा की थी ।

3 करोड़ राशन कार्ड हुए रद्द – कहीं आपका तो नहीं हुआ जानें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आज से सभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा फ्री में चावल

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आज से देश भर के करोड़ो लोगो को निशुल्क चावल मिलना शुरू हो चूका है इस योजना का लाभ देश भर के लोगो को 26 अप्रैल तक दे दिया जायेगा। इस योजना के तहत प्रतिव्यक्ति को 5 किलो निशुल्क चावल देने की घोषणा की गयी है और इस योजना का लाभ तीन महीने तक दिया जायेगा ।

डीएसओ संजय पांडे ने बताया है की इसके लिए पुरे देश भर निशुल्क चावल वितरण करने के लिए 15318 मीट्रिक टन चावल का आवंटन किया गया है और देश भर के सभी राज्यों में चावल का वितरण करने के लिए  चावल स्टॉक भी पहुंचा दिया गया है। चावल वितरण करने वाले कोटेदारों को निर्देश दिए गए है की सभी कार्डधारकों को निशुल्क चावल दिया जाये।

इस योजना का लाभ राज्य सरकार के द्वारा वितरण की जाने वाली राशन सामग्री से अलग होगा मतलब अब लोगो को महीने में दो बार राशन सामग्री दी जाएगी और इस योजना का लाभ आने वाले तीन महीने तक दिया जायेगा उसके बाद इस योजना का लाभ देना बंद कर दिया जायेगा ।

किस किस को इस योजना का लाभ दिया जायेगा?

इस योजन का लाभ आज से देश भर के करोड़ो लोग को मिलना शुरू हो चूका है इस योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्डधारको को दिया जा रहा है जिन लोगो का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है उन लोगो के लिए नए राशन कार्ड बनाये जा रहे है इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा सभी कोटेदारों को निर्देश दिए गए है की वो अपनी राशन वितरण मशीन को अपडेट करते रहे ताकि जो नए राशन कार्ड धारक है उन लोगो का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ जाए जिससे उनको राशन देने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो ।

Share this post:

Leave a Comment