केंद्र सरकार: किसानों को 3 दिन के भीतर मिल जायेगा फसलों का दाम

केंद्र सरकार ने कहा है की किसानो को 3 दिन के अंदर फसलों के दाम दे दिए जायेंगे.

Farmers Will Get Crop Cost In Three Days

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है की देश के किसानो को कोरोना वायरस के कारण काफी परेशानियों ओर समस्याओ का सामना करना पड़ा है इस लिए किसानो को इस स्थिति से उभारने के लिए किसानो से खरीदी गई फसलों का भुगतान  तीन दिन के भीतर किया जाने की घोषणा की है ।

कोरोना माहमारी के कारण पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए किसानो की हर सम्भव मदद की जाएगी :-

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है की पहले किसानो की फसल खरीदने के बाद एक महीने के बाद तक किसानो का भुगतान किया जाता था लेकिन अब केंद्र सरकार ने फैसला की किया है की किसानो की फसल की खरीद करने के बाद तीन दिन के अंदर उनका भुगतान कर दिया जायेगा ।

साथ ही मंत्री ने कहा है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदेश दिया है की किसानो का किसी भी तरह का काम नहीं रूकना चाइये इस लिए केंद्र सरकार के द्वारा लॉकडाउन होने बाद भी किसानो से संबंधित सभी कार्यों को चालू रखने की छूट दी गयी है ताकि बाद में किसानो को किसी भी तरह की समस्याओ का सामना करना नहीं पड़े ।

उन्होंने ये भी कहा है की रबी की फसल की खरीद सुचारू रूप से चलाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी राज्य सरकार को निर्देश दिए गये है की वो रबी की फसल की खरीद करने के लिए पंचायत स्तर पर भी फसल की खरीद की जाये इसके लिए राज्य सरकार चाहे उस एजेंसी की मदद ले सकती है लेकिन सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाये ताकि कोरोना वायरस के सक्रमण को फैलने से रोका जा सके इसके लिए सरकार ने जो निर्देश जारी किया है उसका पूरा ध्यान रखा जाये ।

किसानो की मदद के लिए सरकार ने उठाये कुछ महत्वपूर्ण कदम :-

किसानो को अपनी फसल बेचने में किसी भी प्रकार की दिक्क्त नहीं हो उसके लिए केंद्र सरकार ने चन्ना ओर सरसो की खरीद करने के पहले जो रोजाना की लिमिट थी वो 25 क्विंटल थी अब उसको बढ़ाकर 40 क्विंटल कर दी है अथार्त पहले जो रोजाना की 25 क्विंटल फसल की खरीदारी की जाती थी अब वो 45 क्विंटल तक फसल की खरीदारी की जा सकती है ।

कोरोना लॉकडाउन के कारण सरकार को किसानो की सबसे ज्यादा चिंता है उसके लिए हर योजना का लाभ दिया जा रहा है :-

लॉकडाउन के कारण पैदा हुई स्थिति के कारण सरकार किसानो की हर सम्भव मदद करने के कोशिश कर रही है. इसके लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानो को उनको पहली क़िस्त अतिरिक्त भेज दी गयी है इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानो को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है जो 2-2 हज़ार रूपये की तीन किस्तों को रूप में दी जाती है जो हर 4 महीने के बाद 2000 रूपये की एक क़िस्त किसानो के बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है ।

Share this post:

1 thought on “केंद्र सरकार: किसानों को 3 दिन के भीतर मिल जायेगा फसलों का दाम”

Leave a Comment