सरकार ने लॉकडाउन हटाने के बाद भी लोगों के बैंक अकाउंट में भेजे पैसे – देखें आपके आये या नहीं

21 दिन के लॉकडाउन की समयसीमा 3 मई तक बढ़ने से पहले सरकार ने हर वर्ग के लोगों को राहत देने के लिए बैंक खातों में भेजे रूपये।

2nd Lockdown Schemes For All
2nd Lockdown Schemes For All

वैसे तो आप सभी को पता ही होगा की भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है जो 14 तारीख के बाद समाप्त हो गया था  लेकिन 14 तारीख से इसे बढाकर 3 मई तक कर दिया है लेकिन केंद्र सरकार ने इस फैसले से पहले ही देश के सभी वर्ग के लोगों को राहत देने का ऐलान कर दिया था ।

वैसे तो सभी को पता है की 14 अप्रैल तक लॉकडाउन करने को लेकर केंद्र सरकार ने सभी लोगो को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना,जनधन योजना,उज्जवला योजना,पीएम,किसान सम्मान योजना जैसी योजनाओं के अंतर्गत सभी देशवासियो के बैंक अकॉउंट में नकद पैसे जमा कर चुकी है ताकि लॉकडाउन के कारण किसी तरह भी तरह की समस्या का सामना करना नही पड़े । जिसमे 500 रूपये से लेकर 2000 रूपये की मदद दी गयी है

अगर आप भी इन योजनाओ के लाभार्थी है तो आप भी जान ले आपके बैंक अकाउंट में कितने पैसे किस योजना के अंतर्गत भेजे गए है.

तीन महीने तक गैस सिलेंडर के पैसे आये बैंक अकाउंट में

केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन महीने तक गैस सिलेंडर भरने के लिए अलग से उनके बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जा चुके है जो लगातार तीन महीने तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा ।

जन धन खातों में 500 रूपये हर महीने

इसी तरह केंद्र सरकार जनधन खाताधारी महिलाओ के बैंक अकाउंट में तीन महीने में 1500 रूपये भेजेगी जिसकी पहली क़िस्त 500 रूपये की सभी महिलाओ के बैंक अकाउंट में भेज दी गयी है बाकी दो क़िस्त मई और जून में भेजी जाएगी ।

EPFO अंशदान जमा करने का आदेश दिए

EPFO Employee Provident Fund Organization मामले में केंद्र सरकार ने जून महीने तक EPF अंशदान जमा करने का आदेश दिए था इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जो ऐसी कंपनी में काम करते है जहाँ 100 से ज्यादा लोग काम करते है और उन लोगो की महीने की सैलेरी 15000 रूपये या इससे अधिक है । इस योजना का लाभ 3.8 लाख संस्थानों को दिया जायेगा जिसमे 79 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।

PM Kisan Yojana

इसी तरह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के करीब 7 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 14 हजार करोड़ की राशि भेजी गयी है।

इस योजना के अंतर्गत किसानो को हर साल 6 हजार रूपये दिए जाते है जो उनको तीन किस्तों के रूप में दिए जाते है जिसके पहली क़िस्त भेज दी गयी है ।

Share this post:

Leave a Comment