Voter ID Cord Online Apply 2021: वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए नए हुए नियम लागु – जानिए पूरी खबर

मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें |How to apply for voter id card online 2021

मतदाता आईडी कार्ड भारतीय नागरिक के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी दस्तावेज है। मतदाता पहचान पत्र का उपयोग मतदान के लिए टिकट के साथ-साथ विभिन्न सरकारी कार्यालयों के लिए कानूनी दस्तावेज के रूप में किया जाता है। ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली शुरू करने के बाद मतदाता कार्ड प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है। मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने की पात्र आयु भारतीय संविधान द्वारा 18 वर्ष के रूप में निर्दिष्ट की गई है। मतदाता आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की चरणबद्ध प्रक्रिया नीचे दी गई है।

How To Apply For Voter Id Card Online

वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ

मतदाता आईडी कार्ड या चुनाव कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना एक बहुत ही सुविधाजनक और समय की बचत प्रक्रिया है। मतदाता आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं। ये बिंदु आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपको ऑफ़लाइन पंजीकरण के बजाय ऑनलाइन पंजीकरण के साथ क्यों जाना चाहिए।

योजना का नामवोटर आईडी कार्ड
इसके तहत लॉन्च की गयीभारत सरकार द्वारा
उद्देश्यवोटर आईडी के द्वारा 100% नागरिक नामांकन सुनिश्चित करना
लाभार्थीदेश के नागरिक
विभागभारत निर्वाचन आयोग
केटेगरीकेंद्र सरकार की स्कीम
ऑफिसियल वेबसाइटwww.nvsp.in

यह भी पढ़ें:- भारत गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक कैसे करें

  • यह आपको लंबी कतारों से बचने और बहुत समय बर्बाद करने वाले कदमों में मदद करता है।
  • आप जब चाहें आवेदन कर सकते हैं और डाक द्वारा आसानी से अपना नया वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने वोटर आईडी कार्ड की स्थिति भी देख सकते हैं, और जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको अपने कार्ड की स्थिति का एक स्वचालित अद्यतन भी मिलता है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने से आपका कार्ड मिलने का समय भी कम हो जाता है। ऑनलाइन पंजीकरण से आपको एक महीने के भीतर अपना कार्ड प्राप्त करने में मदद मिलती है जबकि ऑफ़लाइन पंजीकरण में लगभग 9-10 महीने लगेंगे।

वोटर आईडी कार्ड 2021ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मतदाता आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है। नई वोटर आईडी के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करना होगा। जाँच के बाद आप आगे बढ़ सकते हैं। प्रत्येक राज्य के लिए वेब साइट अलग-अलग हैं। साइटें उपयोगकर्ता के अनुकूल और उपयोग में आसान हैं। इसके अलावा, साइटें उस विशेष राज्य की स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध हैं।

  • भारत के चुनाव आयोग की आधिकारिक साइट खोलें।
  • नए कार्ड के लिए नामांकन पर जाएं।
  • Fill up e-mail id, mob. No. and state of yours. Then you will allot a login id and password.
  • लॉगिन करें और अपना विवरण दर्ज करें।
  • फॉर्म 6 का पता लगाएं और सभी आवश्यक विवरण भरें।
  • पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करें।
  • फिर आप एक पुष्टिकरण पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेंगे। आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरण की पुष्टि करें और अपना फॉर्म जमा करें।
  • सफल सबमिशन पेज खुलेगा और आपको एक सफलता ई-मेल भेजा जाएगा।

आपने मतदाता पहचान पत्र के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है। आपको मतदाता सुविधा केंद्र में हार्ड कॉपी जमा करके अपने दस्तावेजों को सत्यापित करना होगा। एक बार जब यह हो जाता है तो आपको आवेदन प्रक्रिया के साथ किया जाता है। अब आप वोटर आईडी स्टेटस की जांच कर सकते हैं और अपना चुनाव कार्ड प्राप्त करने के बाद, आप http://electoralsearch.in पर वोटर आईडी सत्यापन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

मतदाता आईडी कार्ड के लिए सफल ऑनलाइन सबमिशन

व्यक्तिगत राज्यों के केवल मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को शुरू करने के लिए मतदाता आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन अब भारत के निर्वाचन आयोग और प्रत्येक राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी दोनों मतदाता आईडी कार्ड के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए जिम्मेदार अधिकारी हैं। यह पहली बार कर्नाटक राज्य द्वारा वर्ष 2011 के मध्य में शुरू किया गया था। आज बड़ी संख्या में युवा अपने मतदाता कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

Leave a Comment