[नई सूची] ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2020 में अपना नाम देखें PM Sochalay List 2020

Sauchalay List Online | ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें | New Sauchalay List | प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन शौचालय सूची|नई ग्रामीण शौचालय सूची 2020

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये जाने वाले ग्रामीण शौचालय सूची को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया है। अतः देशभर के ग्रामीण इलाकों में लोगों ने प्रधानमंत्री शौचालय योजना के अंतर्गत अपने घरो में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है वे अपना नाम इस नाम इस लाभार्थी सूची में आसानी से देख सकते हैं।

Sauchalay List 2020
[नई सूची] ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2020 में अपना नाम देखें PM Sochalay List 2020

नई शौचालय सूची 2020 New Sauchalay List

जिन लोगो ने शौचालय योजना में शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया था उन लोगो का नाम इस लिस्ट में दिया गया है। जिन लोगो के घर में अभी तक शौचालय नहीं बना हुआ है और ग्रामीण क्षेत्र से निवास करता है तो आज ही प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन शौचालय योजना के अंतर्गत निशुल्क शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिन लोगो ने शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था उन लोगो की शौचालय सूची 2020 केंद्र सरकार के द्वारा जारी कर दी गयी है। इसलिए अगर आपने इस योजना के अंतर्गत शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन देख सकते है।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन

भारत सरकार ने 2 अक्टुम्बर 2014 को स्‍वच्‍छ भारत अभियान में शुरू किया गया था। Swachh Bharat Mission के अंतर्गत भारत को स्वच्छ बनाना है जिसमे पहली प्राथमिकता भारत को खुले में शौच मुक्त करना था।

भारत सरकार ने कुछ समय पहले ही स्वच्छ भारत एक अभियान शुरू किया गया था जिसमे भारत को खुले में शौच से मुक्त करना था। इस अभियान के तहत मोदी सरकार ने शौचालय योजना शुरू की थी। इस योजना के अंतर्गत जिन लोगो के घर में शौचालय नहीं बना हुआ है उन गरीब लोगो को केंद्र सरकार के द्वारा शौचालय बनाकर दिए जा रहा है। ऐसे में जिन लोगो ने अपने घर पर शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किये थे उन लोगो की लिस्ट केंद्र सरकार के द्वारा जारी कर दी गयी है। मतलब इस लिस्ट में जिन जिन लोगो का नाम आया है उन ही लोगो को इस योजना के अंतर्गत निशुल्क शौचालय घर में बनवाकर दिया जायेगा।

क्या है शौचालय योजना?

भारत एक बहुत बड़ी आबादी वाला देश है जहाँ लाखो ऐसे परिवार भी है जो गरीबी रेखा से निचे अपना जीवन यापन कर रहे है। और जहाँ लाखो लोग ग्रामीण क्षेत्रो में निवास करने वाले आर्थिक गरीबी के कारण अपने घर मे शौचालय नहीं बनवा पाते है। ऐसे लोगो को शौचालय बनवाने के लिए मोदी सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में शौचालय बनवाने के लिए 12000 रूपये की सहायता राशि दी जा रही है जो लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है।

Gramin Sauchalay Yojana 2020 का उद्देश्य

Gramin Sochalay Yojana 2020: मोदी सरकार के द्वारा पिछले कुछ समय पहले शौचालय योजना को शुरू किया गया था इस योजना के अंतर्गत जिन गरीब लोगो के घर में शौचालय नहीं बना हुआ है। जिसके कारण लोग शौच करने के लिए खुले में जाते है ऐसे में भारत को खुले में शौच मुक्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में गरीब परिवारों को शौचालय उपलब्ध करवाया जा रहा है। मतलब शौचालय बनवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा सहायता राशि दी जा रही है जो तीन किस्तों के रूप में दी जाती है जो आवेदन कर्ता के सीधी बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

  • मोदी सरकार इस अभियान के तहत देश साफ़ सुथरा व स्वच्छ बनाना चाहती है ताकि समाज में गंदगी के कारण किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं फैले जिससे ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो का जीवन स्तर ऊपर उठाया जा सके।
  • और खुले में शौच करने से कई प्रकार की बीमारी पनपने के डर रहता है इसलिए इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब लोगो को शौचालय बनवाने के लिए 12 हज़ार रूपये की अनुदान राशि दी जा रही है।

शौचालय सूची 2020 के लाभ

  • ये ग्रामीण शौचालय लिस्ट उन लोगो की जारी की गयी है जिन लोगो को शौचालय बनवाने के लिए 12000 रूपये की राशि बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।
  • इसलिए आप इस योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर शौचालय सूची में अपना नाम चैक कर सकते है इस लिस्ट में उन्ही लोगो का नाम दिया जायेगा जिन लोगो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस पोर्टल पर जाकर आप ये भी देख सकते है अभी तक कितने लोगो को अभी तक ग्रामीण नई शौचालय सूची का लाभ दिया गया है।
  • इसके अलावा आप ये भी देख सकते है इस योजना के लिए अभी तक कितने रूपये का बजट पास किया गया है और अभी तक कितना रूपये खर्च किया गया है।

शौचालय सूची 2020 में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें ?

जो भी लाभार्थी शौचालय सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं वो निचे बताये गए तरीके से आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • फिर आपके सामने एक नये पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक को सेल्क्ट करना है।
  • फिर आपको “VIEW Report” पर क्लीक  करना है उसके बाद आपके सामने शौचालय सूचि ओपन हो जाएगी उसमे आप अपना नाम आसानी से देख सकते है।

State Wise PM Sauchalay List देखें

गोवाबिहारत्रिपुरातेलंगानापश्चिम बंगालअसम
कर्नाटकउत्तर प्रदेशपंजाबराजस्थानसिक्किमतमिल नाडू
ए और एन द्वीपचंडीगढ़डी एंड एन हैवेलीदमन और डीआईयूलक्षद्वीपपुडुचेरी
उत्तराखंडछत्तीसगढझारखंडकेरलमध्य प्रदेशमहाराष्ट्र
मणिपुरमेघालयमिजोरमनागालैंडआंध्र प्रदेशअरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेशगुजरातहरियाणाहिमाचल प्रदेशजम्मू और कश्मीर
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment