आज से जारी की जाएगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दो-दो हजार रुपए की किस्‍त PM Kisan 2000 Rupees

आज से जारी होंगे किसान सम्मान निधि के दो हजार रुपए PM Kisan 2000 Rupees

PM Kisan Yojana 5th Installment
PM Kisan Yojana 5th Installment

भारत में लॉकडाउन के कारण किसानो को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए मोदी सरकार ने किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानो को समय से पहले 2-2  हज़ार रूपये की क़िस्त देने की घोषणा की है जिसके तहत देश भर के आधे से ज्यादा किसानो को उनकी क़िस्त भेजी जा चुकी है ।

अब मिलेंगे 15 हजार रूपये पीएम किसान योजना में तीन किस्तों में PM Kisan Yojana 2020

लेकिन बहुत से किसान ऐसे भी थे जिनको इस क़िस्त का लाभ नहीं दिया गया था क्युकी उन किसानो के आवेदन फॉर्म के कुछ छोटी छोटी गड़बड़ थी जिसके कारण केंद्र सरकार को किसानो के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने में कुछ दिक्क्त आ रही थी लेकिन अब उन गड़बड़ को ठीक कर लिया गया है जिसके देखते हुए 11.09 लाख लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में आज 202 करोड़ रूपये जारी किये जायेंगे ।

फ़िलहाल गोरखपुर मण्डल के 11.09 लाख किसानो के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रूपये की अग्रिम क़िस्त आज से भेजना शुरू कर दिया जायेगा अगले दो तीन दिनों में सभी किसानो के बैंक अकाउंट में पैसे आ जायेंगे ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो की क़िस्त क्यों रोकी जा रही है :-

बहुत से ऐसे किसान ऐसे भी जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मना निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है लेकिन आधे से ज्यादा किसानो को इस योजना का लाभ मिल रहा है या मिल चूका है । बाकी लोगो को इस योजना का लाभ इसलिए नहीं मिल रहा है क्युकी उन किसानो के आवेदन फॉर्मो में डाटा अशुद्धि की समस्याएं आ रही थी लेकिन अब उन डाटा अशुद्धि की समस्याएं को सही कर दिया गया है जिसके तहत आज से  11.09 लाख किसानो के बैंक अकाउंट में 202 करोड़ रूपये की राशि भेजी जाएगी ।

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: