भारत में शुरू हो सकती है यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना

PM Universal Basic Income Scheme यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना से महिला,मजदुर, किसान और आम आदमी को मिल सकता है लाभ

Universal Basic Income Scheme
Universal Basic Income Scheme

Coronavirus के चलते सरकार शुरू कर सकती है ये योजना, हर महीने खाते में पहुंचेंगे रुपये.

यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना का विचार गरीबी हटाने के लिए लंदन यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर जिनका नाम गाय स्टैंडिंग के द्वारा दिया गया था. इस यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना के अंतर्गत देश की गरीबी हटाने और गरीब-अमीर को एक तय रकम देने की पेशकश की थी.

यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना का लाभ Universal Basic Income Scheme

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को किसी भी प्रकार का अपनी सामाजिक आर्थिक स्थिति और बेरोजगारी के बारे में बताने के लिए कोई प्रूफ नही दिखाना होता है. इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सभी लोगो को चाहे गरीब हो या अमीर सब को सम्मान और एक फिक्स सैलेरी दी जाती है.

  • अगर भारत में UBI योजना को लागु किया जाता है तो भारत की गरीबी पूरी तरह खत्म हो सकती है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार का बेरोजगार और आर्थिक गरीबी का प्रमाण नहीं दिखाना होता है.
  • इस योजना का लाभ गरीब और अमीर दोनों सम्मान और एक फिक्स राशि दी जाएगी.
  • इस योजना का लाभ देश के सभी लोगो को दिया जायेगा चाइये वो किसी भी धर्म जाती का हो सबको बिना भेद भाव किये सबको सम्मान राशि दी जाएगी.

फ़िलहाल यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना कहां लागु है ?

सबसे यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना को स्विट्जरलैंड में लागु किया गया था इसके बारे में जनमत संग्रह कराया गया था. लेकिन बाद में थोड़े समय के बाद तत्काल प्रभाव से इस योजना को हटा दिया गया था. क्योंकी UBI वित्तीय प्रभाव और साथ वंहा की जनता का ये भी कहना था कि इस UBI योजना को लागु कर दिया तो लोगो की काम करने की प्ररेणा खत्म हो जाएगी.

वर्तमान में इस UBI योजना को फ़िनलैंड में लागु किया गया है लेकिन इस योजना का लाभ कुछ ही लोगो को दिया जाता है जिसमे उन लोगो को 595 डॉलर के बराबर की राशि दी जाती है.

क्या UBI योजना भारत में लागु है?

इस योजना को अभी तक भारत में लागु नही किया गया है UBI योजना को लागु करने के लिए भारत के पहले राज्य सिक्किम ने घोषणा जरुर की थी. लेकिन अभी इस योजना को लागु नही किया गया है लेकिन अगर इस योजना को सिक्किम राज्य के द्वारा लागु किया जाता है तो सिक्किम इस UBI योजना को लागु करने वाला देश का पहला राज्य बन जायेगा.

क्या भारत सरकार UBI योजना को लागु करना चाहती है ?

मोदी सरकार इस योजना 2016-17 को देश भर में लागु करने के लिए चर्चा की गयी थी इस योजना को लागु करने के लिए 40 पेज का खाका भी तैयार गया था. इससे पहले कांग्रेस सरकार ने भी इस योजना को लागु करने की कोशिश की गयी थी लेकिन इस योजना को लागु नहीं कर पायी.

क्या हमारी अर्थव्यस्था इस योजना को लागु करने में सक्षम है?

प्रोफेसर गाय स्टैंडिंग के मुताबिक अगर भारत में यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना को लागु किया जाता है तो भारत की जीडीपी का 3 से 4 फीसदी खर्च आएगा जबकि भारत सरकार के द्वारा 4 से 5 फीसदी जीडीपी को सब्सिडी पर खर्च किया जाता है.

UBI योजना को लागु करने के लिए एक्सपर्ट के सुझाव :-

2016-17 में इस योजना को लागु करने के लिए कुछ सुझाव लिए गए थे जिसमे पहला सुझाव दिया गया था जिसमे कहा गया था UBI योजना को देश के 75 प्रतिशत आबादी पर ही लागु करने को कहा गया था.

इस योजना को लागु करने की चुनौतियां :-

हमारे देश की आबादी बहुत ज्यादा है इस लिए आर्थिक सर्वे 2016 -17 में कहा गया था इस योजना को देश की पूरी आबादी पर लागु नहीं किया जा सकता है.

इस लिए इस योजना को लागु करने पर वास्तविक लोगो की पहचान करना बहुत ही मुश्किल है.

इस योजना में वास्तविक व्यक्ति छूटने की सबसे ज्यादा आंशका है जिस प्रकार अन्य योजना का लाभ लेने से वंचित रहते है.

इंडिया रेटिंग्स के डी के पंत ने कहा है की यह योजना बहुत ही अच्छी है लेकिन यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना लागु करने पर  वास्तिक व्यक्ति की पहचान करना किसी चुनौती से कम नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *