सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 का कैसे उठाये लाभ: यंहा देखें A-Z जानकारी – आवेदन का तरीका और जरुरी दस्तावेज

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020|Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2020 |Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme| Suman Yojana 2020

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana
सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 का कैसे उठाये लाभ: यंहा देखें A-Z जानकारी – आवेदन का तरीका और जरुरी दस्तावेज

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना (Suman Scheme): हमारे देश में हर दिन 70 हजार से अधिक बच्चों का जन्म होता है जिसमे बहुत से माता और नवजात शिशुओं की मृत्यु भी होती है तो कई शिशु कुपोषण के शिकार भी होते है जिसके कई कारण है बच्चे के जन्म से पहले माताओ का स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं देना, समय पर डॉक्टर की सही राय नहीं लेना इस प्रकार के कई कारण हो सकता है। इस प्रकार की घटनाओ पर रोक लगाने के लिए पिछले साल ही केंद्र सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओ के लिए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना शुरू की गयी थी। जिसका लाभ देश की सभी गर्भवती महिलाओ को दिया जायेगा जिसमे गर्भवती महिलाओ को स्वास्थ्य से सबंधित मुफ्त में सेवाएं प्रदान की जाएगी।

पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2020 – Suman Scheme

पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2020 को 10 अक्टूबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व स्वास्थ्य मंत्री डॉ हरवर्धन के  के द्वारा शुरू की गयी है इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब परिवारों की गर्भवती महिलाओ को गर्भ धारण करने से लेकर नवजात शिशु का जन्म होने तक निशुल्क स्वास्थ्य  सेवाएं प्रदान की जाएगी ताकि जन्म के समय माँ और बच्चा दोनों सुरक्षित हो और बच्चा किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित नहीं हो। हमारे देश में बहुत से ऐसे गरीब परिवार रहते है जो आर्थिक गरीबी के कारण महिलाये अपने स्वास्थ्य से सबंधित ध्यान नहीं रख पाती है जबकि महिलाओं को प्रसव के समय शिशुओं को अधिक सुरक्षा की आवश्यकता की जरूरत होती है इसी को देखते केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme Highlights:-

योजना का नामसुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
फुल फॉर्मसुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
दिनांकअक्टूबर 2019
लॉन्च किसने कीस्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
लाभार्थीगर्भवती महिला, नवजात शिशु एवं माता
लाभमुफ्त इलाज एवं देखभाल
वेबसाइटनहीं हैं
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरनहीं हैं

Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme 2020

सुमन योजना 2020 का लाभ देश की सभी महिलाओं को दिया जायेगा लेकिन इसका लाभ मिलना गर्भवती महिलाओं को गर्भधारण करने के बाद 6 महीने बाद मिलने शुरू होगा जो बच्चे के जन्म के बाद तक मिलता रहेगा। जिसमे गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों या प्रशिक्षित नर्स की निगरानी में प्रसव के देख रेख में सुरक्षा प्रदान की जाएगी ताकि जन्म के बाद बच्चा सुरक्षित पैदा हो।

इस योजना के अंतर्गत बच्चे के जन्म से पहले चार बार मुफ्त में स्वास्थ्य से सबंधित जाँच करवा सकती है ताकि महिला व बच्चा के बारे में पता चल सके की दोनों स्वस्थ है या नहीं है इसके अलावा महिला के गर्भ धारण करने के बाद महिला व बच्चे के लिए स्वास्थ्य से सबंधित  छह महीने तक निशुल्क दवाई उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को हॉस्पिटल से घर आने व जाने तक परिवहन की सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 का उद्देश्य:-

हमारे देश बहुत से ऐसे परिवार रहते है जो परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते है और स्वास्थ्य स्वस्थ रहे उसके लिए दवाई भी नहीं खरीद पाते है जिसके कारण बच्चा अस्वस्थ पैदा होता है कई बार बच्चे व माँ की दोनों की मृत्यु हो जाती है इसी को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है ताकि माता और शिशु की मृत्यु दर में कमी लायी जा सके। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का लाभ देश की सभी महिलाओं को दिया जायेगा जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य से निशुल्क सेवाएं प्रदान की जाएगी इसलिए अगर आप या आपके परिवार में कोई महिला गर्भवती है तो इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा सकती है।

PM Suman Yojana
PM Suman Yojana

पीएम सुमन योजना 2020 के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को चार  नेटल चेक मुफ्त में करवाए जायेंगे जिसका खर्च केंद्र सरकार के द्वारा उठाया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छह महीने तक पूरा इलाज मुफ्त में उपलब्ध करवाया जायेगा जिसमे पहली तिमाही में एक चेक अप किया जायेगा।
  • PM Surakshit Matritva Aashwasan yojana के अंतर्गत मुफ्त में आयरन फोलिक एसिड सप्लिमेंटेशन किया जायेगा जो हॉस्पिटल की जिम्मेदारी होगी।
  • इसके अलावा महिलाओं को टिटनेस, डिप्यीरिया का टीका भी मुफ्त में लगाया जायेगा ताकि जब महिला गर्भवती हो तो किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं हो।
  • गर्भवती महिलाओं को घर से हॉस्पिटल तक पहुँचने के लिए परिवहन सुविधा भी उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बच्चे के जन्म के बाद छह महीने तक बच्चे व बच्चे की माँ को मुफ्त में स्वास्थ्य से सबंधित सेवाएं प्रदान की जाएगी।
  • गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को सी -सेक्शन की सभी प्रकार की सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य से सबंधित मुफ्त में सेवाएं कहाँ प्रदान की जाएगी।
  • ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अलग स्थानों पर स्वस्थ्य से सबंधित सेवाएं प्रदान की जाएगी।

Suman Yojana के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट:-

  • आधार कार्ड
  • पति का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते है तो अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना को सिर्फ लांच किया गया है। इसलिए इस योजना को देश भर में लागु करने में समय लगेगा। जब भी इस योजना को देश भर में लागु कर दिया जायेगा और इसके अंतर्गत आवेदन लेने शुरू कर दिए जायेंगे तो उसकी जानकारी हम आपको यहाँ पर दे देंगे।

PM Surakshit Matritva Aashwasan Yojana संभावित सवाल – FAQ

प्रश्न: PM Suman Scheme का लाभ किन किन महिलाओं को दिया जायेगा?

उत्तर:- इस योजना का लाभ देश के सभी गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में दिया जाएगा।

प्रश्न: पीएम सुमन योजना 2020 को शुरू कब किया गया था?

उत्तर:- सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना को 10 अक्टूबर 2019 को शुरू किया गया था।

प्रश्न: यह योजना किसके द्वारा शुरू की गयी है?

उत्तर:- इस योजना को स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के द्वारा लांच किया गया था।

प्रश्न: इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं स्वास्थ्य से सबंधित होने वाला खर्च कौन उठाएगा?

उत्तर:- यह खर्च केंद्र सरकार के द्वारा संचालित स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उठाया जायेगा।

Leave a Comment