UP Rastriya Parivarik Labh Yojana: राज्य के गरीब परिवारों को दी जाएगी 30,000 आर्थिक सहायता – ये है आवेदन का तरीका

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन | Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form | पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश आवेदन की स्थिति | पारिवारिक लाभ योजना लिस्ट 2020 |यूपी पारिवारिक  लाभ योजना पात्रता

Rastriya Parivarik Labh Yojana Hindi
Rastriya Parivarik Labh Yojana Hindi

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana 2020

उत्तप्रदेश में योगी सरकार आने के बाद प्रदेश की जनता के हित के लिए कई योजनाए शुरू की गयी है। जिसमे से योगी सरकार के द्वारा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना भी शुरू की गयी है। बहुत कम लोगो को पता होने के कारण UP Rastriya Parivarik Labh Yojana 2020 का लाभ नहीं उठा पाते है। इसलिए आज हम आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के बारे में बताने वाले है कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की क्या है। इस योजना के अंतर्गत क्या लाभ और कितना लाभ मिलता है इसके लिए आवेदन कैसे करना है, पात्रता क्या है, इस प्रकार की सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है।

योजना का नामराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार
विभागसमाज कल्याण विभाग यूपी
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://nfbs.upsdc.gov.in/

क्या है यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना?

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana को उत्तरप्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग के द्वारा गरीब परिवारों के लिए शुरू किया गया है जिसके लाभ प्रदेश के किसी गरीब परिवार में परिवार की मुखिया की मौत हो जाने पर मृतक के परिवार को 30 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे परिवार किसी परिवार प्रकार का कोई रोजगार शुरू कर सकता है या रोजगार का कोई साधन ढूंढ सकता है क्योंकि आप सभी को पता ही है की जब परिवार के मुखिया की मौत हो जाती है तो घर चलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में परिवार के लोगो को खुद का रोजगार या कही पर रोजगार की तलाश कर सकता है।

इससे पहले यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2020 के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को 20 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाती थी जिसे अब बढ़ा कर 30 हजार रूपये कर दिया गया है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की अगर आप भी गरीब परिवार आते है और परिवार के मुखिया की मौत हो चुकी है तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ कैसे उठा सकते है।

UP (NFBS) राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ स्कीम का उद्देश्य:-

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ स्कीम 2020 का लाभ उन्ही परिवार को दिया जायेगा जो अपना जीवन (BPL) गरीबी रेखा से नीचे यापन कर रहे है मतलब जिन परिवार की आर्थिक स्थिति खराब है और परिवार के मुखिया की किसी भी कारणवंश मृत्यु हो जाती है तो मृतक के परिवार को उत्तररादेश सरकार के द्वारा 30 हजार रूपये की आर्थिक मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। वैसे सभी को पता ही है की परिवार के मुखिये पर ही परिवार की सभी जिम्मेदारी होती है जब उसकी मृत्यु हो जाती है तो घर चलना ही मुश्किल हो जाती है इसी को देखते हुए प्रदश सरकार के द्वारा गरीब परिवार को आर्थिक मदद करने के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक योजना शुरू की गयी है।Rastriya Parivarik Labh Scheme का लाभ परिवार के मुखिये की किसी भी उम्र में मृत्यु होने पर दिया जाएगा। इसके लिए कोई भी उम्र निर्धारित नहीं गयी है लेकिन मृतक परिवार का मुखिया होना आवश्यक है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana के लाभ:-

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ प्रदेश के गरीब परिवारों को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते है। इस योजना के अंतर्गत मृतक के परिवार को 30 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इससे पहले इस योजना के अंतर्गत 20 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती थी लेकिन समय के अनुसार बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस योजना में 10 हजार रूपये की बढ़ोतरी की गयी थी।

  • जिससे मृतक के परिवार के सदस्य अपने लिए किसी प्रकार का रोजगार खोज सके। ताकि परिवार के मुख्य की मृत्यु होने पर घर आसानी से चलाया जा सके।
  • इसके लिए लाभार्थी परिवार इस सहायता के माध्यम से अपने लिए कोई छोटा मोटा व्यापार भी शुरू कर सकते है जिससे लाभार्थी को को आय प्राप्त होती रहे।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के शहरी क्षेत्रो व ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी परिवार के ही किसी नॉमिनी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।  इसके साथ ही मिलने वाली सहायता राशि एक साथ ही भेजी जाएगी क्योंकि बहुत सी ऐसी योजनाए भी है जिनमे किस्तों के माध्यम से पैसे जाते है।
  •  इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तप्रदेश के स्थाई लोगो को ही दिया जाएगा जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब है।

यह भी पढ़ें:- यूपी विवाह अनुदान योजना से मिलेंगे 51000 रूपये – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

क्या है पात्रता?

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2020 का लाभ परिवार के मुख्य की मृत्यु होने पर ही दिया जाएगा। इसके अलावा अगर किसी परिवार में मुखिये के साथ ही परिवार के किसी अन्य सदस्यों की भी मौत हो जाती है तो उस परिवार को सिर्फ मुखिये की मृत्यु होने पर ही इस योजना के अंतर्गत 30 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ प्रदेश के BPL परिवार को ही दिया जाएगा मतलब जिन परिवार के पास BPL (गरीबी रेखा से नीचे) कार्ड है ये कार्ड सरकार के द्वारा उन परिवार को जारी किया जाता है।
  • जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब होती है और परिवार की महीने के आय 10 हजार रूपये से लेकर 15 के बीच होती है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की आय सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी है उससे अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रो के परिवारों के लिए 46 हजार रूपये राशि सालाना निर्धारित की गयी है इसी तरह शहरी क्षेत्रो के परिवार के लिए सालाना आय  56 हजार रूपये निर्धारित की गयी है।
  • इस योजना का लाभ परिवार के मुखिये की किसी भी मृत्यु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होती है तभी इस योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी इसलिए लाभार्थी परिवार का बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है।

जरूरी दस्तावेज:-

पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करने के लिए यूपी के नागरिक इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • इस योजना को समाज कल्याण विभाग के द्वारा शुरू किया गया है इसलिए सबसे पहले आवेदनकर्ता को समाज कल्याण विभाग के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • इस पोर्टल पर आने के बाद आपको यहाँ पर  “नया पंजीकरण (नया आवेदन करने हेतु यहाँ क्लिक करें)” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लीक करना है।
  • फिर आपके सामने इस योजना से सबंधित आवेदन फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरनी होगी जैसे नाम, पता, बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड नंबर इस प्रकार की सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • साथ में आपको ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे उसके बाद आपको नीचे “Capture” कोड दर्ज करने के बाद आपको “SUMBIT” पर क्लीक कर देना है।
  • इस तरह से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2020 के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आवेदन स्थिति चेक करने का तरीका

  • इसके लिए फिर से आपको समाज कल्याण विभाग के ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।
  • होमपेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर “आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहाँ क्लिक करें)” का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • आपको इस पर क्लीक करना है फिर आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको डिस्ट्रिक्ट व फॉर्म के पंजीकरण नंबर दर्ज करने होंगे।
  • फिर आपको सर्च पर क्लीक कर देना है इसके बाद आपके सामने आवेदन किये गए फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आप देख सकते है जो भी स्थिति है।

नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम Status Check

  • समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको जनपद वार लाभार्थियों का विवरण के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की सूची आ जाएगी जिस पर आपको क्लिक करने पर आपको तहसील की सूची आ जाएगी।
  • इसी तरह आगे क्लिक करने पर आपको ब्लॉक की सूची मिल जाएगी जंहा पर आपको अपना ब्लॉक का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी पंचायत चुनने के बाद आपको अपनी पंचायत के लाभार्थियों के सूची आ जाएगी।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Rastriya Parivarik Labh Yojana FAQ

सवाल 1: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत अभी तक कितने परिवारों को लाभ दिया जा चूका है?

जवाब 1: इस योजना के अंतर्गत अभी तक 2,03,678 परिवारों को लाभ मिल चूका है।

सवाल 2: इस योजना के अंतर्गत अभी तक कितनी राशि लाभार्थी को उपलब्ध करवाई गयी है?

जवाब 2: इस योजना के अंतर्गत अभी तक 2 लाख से अधिक परिवारों को लाभ दिया जा चूका है जिसके अंतर्गत  6,11,03,40,000 रूपये की राशि अभी वितरण की जा चुकी है।

सवाल 3: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है?

जवाब 3: इस योजना के अंतर्गत लाभार्थ के परिवार को 30 हजार तक की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

सवाल 4: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का उदेश्य क्या है?

जवाब 4: परिवार के मुखिये की मृत्यु हो जाने पर परिवार के आर्थिक हालात खराब हो जाते है जिसके कारण घर चलना मुश्किल हो जाता है इसलिए परिवार को रोजगार शुरू करने या रोजगार ढूढ़ने के लिए ये सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

सवाल 5: इस योजना से सबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने या किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कैसे करें?

जवाब 5: इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिस पर आप कॉल कर सकते है UP Rastriya Parivarik Labh Yojana 2020 Help Line Toll-Free Number – 1800-419-0001

Share this post:

Leave a Comment