[न्यू लिस्ट] नई राजस्‍थान राशन कार्ड सूची 2020-21 Ration Card List ऐसे देखें

राजस्‍थान राशन कार्ड नई लिस्‍ट 2020 – जिलेवार राशन कार्ड सूची में अपना नाम चैक करे – District Wise Ration Card List

राजस्‍थान राशन कार्ड नई लिस्‍ट
राजस्‍थान राशन कार्ड नई लिस्‍ट जारी – ऐसे देखें

राजस्‍थान राशन कार्ड सूची (New लिस्ट )2020

राजस्‍थान राशन कार्ड नई लिस्‍ट 2020: खाघ व आपूर्ति विभाग, राजस्‍थान सरकार के द्धारा राज्‍य के सभी राशनकार्ड धारकों की नयी सूची ऑफिसियल वेबसाइट food.raj.nic.in पर जारी की गई है

राजस्थान राज्य बहुत बड़ी जनसंख्या वाला प्रदेश है जहाँ लाखो लोग गरीब परिवार से आते है ऐसे लोगो को राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के गरीब परिवार और निम्न स्तर के परिवारों को सस्ते दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराती है जैसे :- जैसे गेहू,चावल, मिटटी का तेल एवं चीनी जो राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत दिया जाता है।

लॉकडाउन में फंसे राजस्थान के मजदूर ऐसे करें घर वापसी के लिए आवेदन RajCovidInfo App

और सस्ते दर खाद्य सामग्री उन्ही लोगो को दिया जाता है जिन लोगो के राशन कार्ड बने हुए है और अगर आप भी गरीब परिवार से आते है और सस्ते दर पर खाद्य सामग्री प्राप्त करना चाहते है उसके लिए आपको सबसे पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा।

इस सूची के बारें में लोगों के ये सवाल रहते हैं

  • राशन कार्ड की लिस्ट राजस्‍थान का ऑनलाइन स्टेटस कैसे जाने
  • कैसे download कर सकते है राजस्‍थान की राशन कार्डलिस्ट
  • अगर नाम है सूची मे तो कैसे जाने
  • नहीं है तो सूची की गलती को कैसे सुधारे
YOJANA LocationALL Rajasthan
YOJANA NAMERajasthan Ration Card News List 2020 Yojana
Yojana AboutRation
Last Update20 April 2020

राजस्‍थान राशन कार्ड जिलेवार लिस्‍ट देखें

जैसे जैसे समय बदला रहा है वैसे वैसे नयी नयी टेक्नोलॉजी विकसित की जा रही है और ऐसे में राजस्थान सरकार ने सभी का समय बचाने के लिए अपने सारे काम अब ऑनलाइन कर दिया है

3 करोड़ राशन कार्ड हुए रद्द – कहीं आपका तो नहीं हुआ जानें

इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार NFSA से सबंधित सभी काम ऑनलाइन कर दिए है। इसलिए आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते है तथा नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

  • राशन कार्ड की सूचि में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले NFSA की ऑफिसियल वेबसाइट https://food.raj.nic.in/DistrictWiseCategoryDetails.aspx पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने राजस्थान राज्य के सभी जिलों की लिस्ट ओपन होगी उसमे आपको   “Rural” या “urban” के दो ऑप्शन दिखाई देगा उसमे से से एक पर आपको क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे से आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको अपनी तहसील सेलेक्ट करनी होगी।
  • उसके बाद आपके सामने आपके वार्ड नंबर की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिस भी वार्ड नंबर से आते हो उस पर क्लीक करना है उसके बाद आपके सामने FPS Name की लिस्ट ओपन होगी उसमे से आपको अपना FPS Name सेलेक्ट करना है उसके बाद पुरे वार्ड की लिस्ट ओपन हो जाएगी उसमे आप अपना नाम देख सकते है।

SSO पोर्टल से मिलेगा राजस्थान 3500₹ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ – जानें कैसे

राजस्थान Ration Card List 2020 Online में अपना नाम कैसे देखें

  • इसके अलावा आप अपना नाम डायरेक्ट सर्च करना चाहते है तो इसके लिए आपको NFSA विभाग की ऑफिसियल  http://food.raj.nic.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर आने के बाद आपके सामने  “राशन कार्ड एवं राशन वितरण का विवरण देंखे” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी सारी सही सही भरनी है जैसे:-नाम, पता, जिला, तहसील।
  • उसके बाद सारी जानकारी सही सही भरने के बाद “खोजे” के ऑप्शन पर क्लीक करना है उसके बाद आपके सामने आपके राशन कार्ड की पूरी डिटेल्स सामने आ जाएगी उसको प्रिंट भी निकलवा सकते है।

covid-19 नाम से जो लिस्ट दी गयी है उसमे भी नि:शुल्क राशन वितरण की जानकारी दी है जिसको क्लिक कर जान सकते है पूरे वितरण की जानकारी जिलेवार हमारा नाम है या नहीं की जानकारी भी मिल जाएगी

Share this post:

Leave a Comment