बिजली बिल जून से पहले जमा करवायें नहीं तो लगेगी पेनल्टी

Rajasthan Farmer Electricity Bill Relief Update किसानों जून महीने से पहले जमा करवायें मार्च-अप्रैल का बिल, नहीं तो लगेगी पेनल्टी.

Rajasthan Farmer Electricity Bill Relief Update

Rajasthan Electricity Bill Relief Update

राजस्थान सरकार ने कोरोना के चलते किसानों व बिजली उपभोगताओ बिजली बिल जमाने करने के लिए दी है दो महीने की छूट.

लॉकडाउन के चलते जनता को राहत देते हुए राजस्थान सरकार ने दो महीने तक बिल नहीं जमा करने को कहा है लेकिन आपका बिल माफ़ नहीं किया है. अब आप मार्च और अप्रैल का बिल मई के बिल के साथ जमा करा सकते हैं. लेकिन जब तीन महीने का बिल एक साथ जमा करवाएंगे तो उपभोगत्ता पर आर्थिक भार ज्यादा पड़ेगा.

पहले बिल जमा करने पर मिलेगा 5 फीसदी छूट :-

जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम को कहना है उपभोगत्ता चाहे तो ऑनलाइन उनके बिल का भुगतान कर सकते है. इसलिए तीनो डिस्कॉम के कोई पहले बिल जमा कराता है तो उनको बिल में 5 फीसदी की छूट दी जाएगी.

क्या लेट बिल जमा करने वालो को विलंब शुल्क देना होगा ?

जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम का कहना है की घरेलू उपभोगत्ता जिनका 150 यूनिट से कम या 150 यूनिट तक बिजली खर्च आता है उन लोगो से विलंब शुल्क नहीं वसूला जायेगा.

लेकिन जून में अगर ये बिल जमा नहीं किया जाता है तो जुलाई में बिल जमा करने पर पिछले तीनो महीने के बिल की राशि पर विलंब शुल्क लिया जायेगा.

बिजली पानी के बिलों पर मिलेगी राहत

किसानों और घरेलु श्रेणी के बिजली उपभोगताओं को मार्च-अप्रैल के बिल पर 30 मई तक की छूट दी गयी है.

क्या 150 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने वालो से विलंब शुल्क लिया जायेगा ?

150 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने वालो से विलंब शुल्क वसूला जायेगा लेकिन अगर बिल पहले ही जमा करा दिया जाता है तो डिस्कॉम की तरफ से 5 फीसदी की छूट भी दी जाएगी.

क्या समय पर बिल जमा नहीं करने पर बिजली कनेक्शन काटा जायेगा ?

तीन डिस्कॉम के द्वारा अप्रैल व मई में बिल जारी किया जायेगा लेकिन इसके लिए दो महीने की राहत दी है. आप दो महीने बाद तीन महीने का एक साथ बिल जमा करा सकते है इसलिए आपका बिजली कनेक्शन नहीं काटा जायेगा.

Share this post:

Leave a Comment