अब ऐसे बनेंगे राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन

राजस्थान में नए जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन का नया तरीका Rajasthan Birth Certificate Online Form

अब ऐसे बनेंगे राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन

ऑनलाइन ऐसे बनायें राजस्थान नया जन्म प्रमाण पत्र

लॉकडाउन में रहत देने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए शुरू की है सेवा.

आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है क्योंकी जन्म प्रमाण पत्र किसी भी सरकारी कार्य करना हो या कही पर भी एडमिशन लेना हो वंहा पर जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है इसलिए आज के समय में कोई भी कार्य जन्म प्रमाण पत्र के बिना पूरा नहीं हो सकता है क्योंकी जन्म प्रमाण पत्र आधार की कार्ड तरह एक जरूरी दस्तावेज हो गया है जन्म चाइये कही पर भी हो जैसे हॉस्पिटल, घर लेकिन जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य कर दिया है.

बड़ी खबर – राजस्थान में लॉकडाउन के कारण सबके खाते में 1500रु अतिरिक्त आएँगे

जन्म प्रमाण पत्र आज की जरूरत का अतिआवश्यक दस्तावेज हो गया है क्योंकी बच्चा जब पहली क्लास में एडमिशन लेता है तो सबसे पहले उससे जन्म प्रमाण पत्र माँगा जाता है और किसी भी सरकारी कार्य करना हो वंहा पर उसको जन्म प्रमाण पत्र देना होता है यंहा तक की कोई भी सरकारी योजना का लेना हो तो भी उसको अन्य डॉक्यूमेंट के साथ जन्म प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य कर दिया है.

अन्य लाभ भी हैं जन्म प्रमाण पत्र पर बनवाने

1 – जन्म प्रमाण पत्र पर माता-पिता का नाम,व्यक्ति का जन्म स्थान उसका लिंग तथा जन्म तिथि सब कुछ लिखा होता है ।

2 – इस जन्म प्रमाण पत्र होने के कारण आसानी से कही पर भी आप एडमिशन ले सकते हो ।

3 – जन्म प्रमाण पत्र से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाँकर परिचय पत्र बनाया जा सकता है ।

3 – इस जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस,पासपोर्ट ,राशन कार्ड,आधार कार्ड,पैन कार्ड,आय प्रमाण पत्र, बीमा,भामाशाह कार्ड,आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किया जाता है।

अब जानिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :-

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट राज पहचान जाकर आगे बताई प्रक्रिया को पूरा करें.

1 – जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले pehchan.raj.nic.in पर जाएं।

2 – “आमजन-आवेदन प्रपत्र भरे” के ऑप्शन पर क्लिक करें – उसके बाद आपको “आमजन-आवेदन प्रपत्र भरे” पर क्लीक करना है उसके बाद आपकी स्क्रीन के सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा वंहा पर आपको  “जन्म प्रपत्र के लिए आवेदन”  पर क्लीक करना है ।

3 – नया आवेदन करने हेतु “कोड” लगायें – उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वंहा पर आपको कैप्चर कोड डालना होगा उसके बाद आपको “प्रवेश करे” पर क्लीक कर देना है ।

4 – कोड सफलतापूर्वक दर्ज होने पर “प्रवेश करें” ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र का फॉर्म ओपन हो जायेगा उसके बाद पूछी गयी सारी जानकारी सही सही तरीके से भरनी है उसमे आपको बच्चे की जन्म तारीख से लेकर बच्चे के वजन तक की सारी जानकारी  उसमे अपलोड करनी है और उसके बाद आपको “इंद्राज करें” पर क्लीक कर देना है और आपका जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा ।

5 – इस प्रकार आपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिए है और जल्दी ही यह Rajasthan Birthday Certificate आपको मिल जायेगा.

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र को आवेदन करने के बाद उसको डाउनलोड कैसे करें / कैसे चेक करें?

उसके लिए इसी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और जंहा से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था उसी पेज पर आपको आवेदन स्थिति एवं सर्टिफिकेट प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उस पर क्लीक करना है और उसमे पूछी गयी जानकारी सही तरिके से डालना है और आप अपना जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है या प्रिंट कर सकते है.

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: