पोस्ट ऑफिस ने शुरू की 4 खास स्कीम – किसानों को मिलेगा लाभ

पोस्ट ऑफिस ने शुरू की 4 खास स्कीम
पोस्ट ऑफिस ने शुरू की 4 खास स्कीम – किसानों को मिलेगा लाभ

वैसे तो आप सभी को पता ही होगा की सरकार हर बार कोई न कोई नयी योजना

लाती रहती है जिससे गरीब परिवारों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इस लिए इस बार पोस्ट ऑफिस लेकर आया है आपके लिए 4 खास योजना जिसमे आप थोड़ा सा इंवेस्टमनेट करके बहुत ज्यादा लाभ कमा सकते है ये 4 योजनाए प्रीमियम प्लान योजना है। ये योजना उन लोगो के लिए शुरू की गयी है जो गरीब परिवार या निम्न स्तर के परिवार से आते है ताकि बाद में उनको डबल लाभ मिल सके।

 पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता है इस योजना के अंतर्गत आपको पोस्ट ऑफिस में 4.5 लाख रूपये जमा

करने होते है उसके बदले पोस्ट ऑफिस के द्वारा हर महीने आपके अकाउंट में 6.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जायेगा जो हर महीने आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 6 साल तक ले सकते है इसके अलावा आप इसमें जुड़वाँ अकाउंट भी खुलवा सकते है जिसके अंतर्गत आप उसमे 9 लाख रूपये तक जमा करा सकते है। 6 साली की समय अवधि पूरी होने के बाद आपको अपने पैसे वापिस मिल जायेगा जिसका ब्याज आपको पहले ही हर महीने आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट योजना

ये योजना एक फिक्स डिपाजिट जैसी स्कीम है इस योजना के अंतर्गत आप अपने सेविंग अकाउंट में पैसे रखते हो तो उसका आपको  6.8 फीसदी दर ब्याज दिया जाता है ये एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड की तरह होती है। इसमें आपको किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं भरना होता है क्योंकि इसमें सरकार की तरफ से छूट दे रखी है। इसलिए चाहे तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है इस योजना के अंतर्गत जो ब्याज दिया जाता है वो स्कीम के मैच्योरिटी के आधार पर दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट

ये एक फिक्स डिपाजिट योजना है जिसमे 5 साल तक की समय अवधि होगी इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 200 रूपये का निवेश करना होगा। उसके बाद 3 साल के लिए 5.5 फीसदी ब्याज दिया जायेगा उसके बाद  5 वे साल में आपको 6.7 फीसदी का ब्याज दिया जायेगा।

किसान विकास पत्र

इस योजना से किसानों का पैसा हो जायेगा डबल – जानिए कैसे

इस योजना में एक बांड होता है जिसको पोस्ट ऑफिस जाकर खरीदना होता है जिसको कम से कम 1000 रूपये में खरीद सकते है। उसके बाद इसमें आपको 6.9 फीसदी ब्याज के आधार पर 9 साल बाद  आपका पैसा डबल हो जायेगा मतलब अगर आपके 1000 में बांड खरीदा है तो उसके आपको 2000 रूपये वापिस मिलेगा।

इन सब योजनाओ का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा क्योंकी इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट दी गयी है आयकर विभाग के द्वारा।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment