खुशखबरी: किसानों को इस योजना से मिलेगा 18.88 करोड़ का लाभ, जानें खाते में कैसे आयेंगे रूपये

मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री फसल बीमा व प्राकृतिक आपदा योजना 2020 18.88 करोड़ का लाभ, खाते में आयेंगे रूपये

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

मध्य प्रदेश के रेवा/रीवा जिले के किसानों के लिए राज्य सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 18.88 करोड़ का लाभ मंजूर।

अब मिलेंगे 15 हजार रूपये पीएम किसान योजना में तीन किस्तों में PM Kisan Yojana 2020

प्राकृतिक आपदायें किसानों को हर वर्ष खेती में नुक्सान पहुंचती ही है और देश एवं राज्य की सरकार इसके लिए समय समय पर उचित सहयाता की व्यवस्था भी करती रहती है। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से चल रहे लॉकडाउन के समय में बहुत से किसान अपनी फसलों को बेचे जाने को लेकर चिंतित हैं। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनकी फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब हो चुकी है और ऐसे में सरकार की तरफ सहायता की आशा लगाए देख रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों की आशा का प्रतिफल 18.88 करोड़ रुपए की सहायता राशि को मजूरी देकर दिया है। रीवा जिले में प्राकृतिक आपदा तथा अन्य कारणों से फसलों को हुई हानि के मुआवजे के तौर पर 11 हजार 497 किसानों को 18 करोंड़ 88 लाख 92 हजार 600 रुपए का बीमा लाभ मंजूर किया है।

किसानों को कैसे मिलेगा 18.88 करोड़ का लाभ?

इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को लाभ मिलेगा जिन्होंने 2018 में अपनी खरीफ फसल का बीमा करवाया था और उनकी फसलों को प्रभावित आपदा से नुकसान पहुंचा था। जिले के कृषि उप संचालक बागरी के अनुसार लाभांश की स्वीकृत राशि को किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने जिले के सभी बैंकों की 142 शाखाओं को कुल 18.88 करोड़ रूपये भेज दिए हैं।

किसान लॉकडाउन में बैंक से लाभ के रूपये कैसे निकले

लॉकडाउन 2.0 की वजह से जँहा सभी को अपने घर में रहने की ही सलाह दी गयी है, तो किसानों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा की, वो इस योजना से मिलने वाले लाभ के रूपये को अपने बैंक खातों से कैसे निकले।

15 लाख किसानों को मिलेंगे 2990 करोड़ रूपये – पीएम फसल बड़ी खबर

तो इसके लिए किसान भाइयों हमारे आप से अपील है की ये रूपये आपके हैं और आपके खाते में ही रहेंगे, इसलिए आप लॉकडाउन के बाद भी ये रूपये कभी भी निकलवा सकते हैं।

लेकिन अगर आपको बहुत ही आवश्यक हो तो बैंक जाकर ये रूपये निकलवा सकते हैं। यदि आपकी इसमें किसी तरह की परेशानी का आमना करना पद रहा हो तो आप बीमा कंपनी के प्रतिनिधि अनुराग अग्निहोत्री के मोबाइल नम्बर 9713448383 पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आप सिर्फ ये देखना चाहते हैं की आपने बैंक खाते में बिमा का लाभ आया या नहीं, तो आप लॉकडाउन में घर बैठे मोबाइल से बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Share this post:

Leave a Comment