February 27, 2020

राजस्थान अपना खाता e Dharti| ऑनलाइन नकल जमाबंदी खसरा और खसरा मैप, भू नक्शा गिरधावरी रिपोर्ट देखें Apna Khata Rajasthan 2020

राजस्थान अपना खाता | खाता खसरा नकल राजस्थान|राजस्थान खाता नकल|भु नक्शा राजस्थान|खेत का नक्शा राजस्थान|Bhulekh Rajasthan|Apna Khata Rajasthan

राजस्थान सरकार ने अपने नागरिकों को एक नई सौगात देते हुए “राजस्थान अपना खाता सेवा” नाम का  एक ई- पोर्टल शुरू किया है। इसी पोर्टल के जरिए राजस्थान के निवासी अब ऑनलाइन अपने खेत की खसरा-खतौनी और भू-नक्शा देख पाएंगे तथा अब इनका भी ऑनलाइन प्रिंट भी प्राप्त कर पाएंगे। यह देखा गया है कि आजकल लोगों का बहुत समय अपने खेत की खतौनी और नक्शे के लिए तहसीलदार ऑफिस के चक्कर काटे में लग जाता है। इस समस्या को देखते हुए राजस्व विभाग ने” राजस्थान अपना खाता सेवा” नाम की इस योजना को शुरू किया गया है।

Apna Khata Rajasthan
Apna Khata Rajasthan

Apna Khata Rajasthan | राजस्थान अपना खाता 2020

यह सेवा भारत के किसी भी राज्य में शुरू की गई इस तरह की प्रथम ई – पोर्टल सेवा है। राजस्थान राजस्व विभाग द्वारा बनाई गई इस ई – पोर्टल सेवा का उद्देश्य राजस्थान के लोगों को सहूलियत प्रदान करना और उनके समय को बचाना है।

Check more – जन आधार कार्ड योजना ऑनलाइन पंजीकरण रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म 2020

आज हम आपको “राजस्थान अपना खाता सेवा” के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

 राजस्थान अपना खाता (Bhulekh Rajasthan) ई – पोर्टल के लाभ (Rajasthan Apna Khata e-portal benefits) ;

  1. इस पोर्टल के जरिए हम अपनी जमीन के बारे में संपूर्ण जानकारी निशुल्क  प्राप्त कर सकते हैं।
  2. इस पोर्टल के जरिए अगर हम में किसी  जमीन को खरीदा चाहते हैं तो हम यह भी देख सकते हैं कि उस पर कोई लोन तो बाकी नहीं है। जिससे हम धोखाधड़ी से भर सकते हैं।
  3. पहले जमीन के नक्शे, खतौनी निकालने के लिए पटवारी और ग्राम सेवक को रिश्वत देनी पड़ती थी। इसी पोर्टल के जरिए अब भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और लोगों के पैसों की बचत होगी।
  4. पारंपरिक तरीकों से जानकारी प्राप्त करने की तुलना में इस पोर्टल से जानकारियों को जल्दी आसानी से और सस्ते तरीके से प्राप्त किया जा सकता है। यह योजना डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ता हुआ एकदम है।

Check More – बेरोजगारी भत्ता राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान अपना खाता नकल जमाबंदी खसरा ऑनलाइन देखें

 राजस्थान अपना खाता ई पोर्टल से खसरा – खतौनी और  जमीन के नक्शे निकालने की प्रक्रिया (Rajasthan Apna khasra e-portal Khasra – Khatauni and the process of extracting the land map) ; 

इस ई -पोर्टल से अपनी जमीन के बारे ने जानकारी प्राप्त करना बड़ा ही आसान है इसके लिए आपको-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  http://apnakhata.raj.nic.in/ पर जाना होगा।
  2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक वेब पेज को खुलेगा। जिस वेब पेज में राजस्थान के नक्शे पर सभी जिलों का नाम होगा।
  3. आप जिस जिले से संबंधित हैं। उस जिले पर क्लिक करना होगा। अपने जिले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक छोटा सा ड्रॉप बॉक्स खुलेगा । जिस पर आपको अपने तहसील या अपने भू – अभिलेख को चुनना  होगा।
  4. इस प्रक्रिया के बाद आपके साथ एक अन्य वेब पेज खुलेगा। उस वेब पेज में आपको अपने गांव के नाम का चयन करना होगा। उसके बाद आपको अपने गांव की लोकेशन प्राप्त हो जाएगी।
  5. इसके बाद आपको अपने खाता या खसरा के बारे में जानकारी देनी होगी।
  6. इसके बाद में एक अन्य वेब पोर्टल खुलेगा। इसमें लिखा होगा “नकल प्राप्त करें”।इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी जमीन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान हो जाएगी।
  7. इसके अलावा अगर नागरिक चाहे तो वह तहसीलों की सूची http://apnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx इस लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकता है।

See More – राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2020 – बेटियों को मिलेंगे 51,000

इस ई – पोर्टल के बारे में जानकारी के लिए राजस्थान सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।इस नंबर पर कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Apna Khata Rajasthan हेल्प लाइन नंबर- 0141-5102578

इसी पोर्टल की शुरुआत राजस्थान के निवासियों की सुविधा को देखकर की गई है। इसकी पोर्टल का लाभ सभी को अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह समय की बचत के साथ – साथ कालाबाजारी जैसे समस्याओं पर भी रोक लगाती है।

मित्रों, हम आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गयी Apna Khata Rajasthan 2020 की जानकारी पसंद आयी होगी और आप इसका लाभ उठाएंगे. कृपया इस जानकारी को अपने अन्य किसान साथियों के साथ नीचे दिए गए Facebook, Twitter और WhatsApp बटन पर Click करके share जरूर करें.

अगर आपका कोई भी प्रश्न हो ऊपर बताई राजस्थान अपना खाता 2020 के बारें में, तो आप Comment कर सकते हैं और हमारी टीम में से कोई भी साथी आपो 24 घंटे के अंदर जवाब जरूर देगा, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *