हरियाणा किसान मित्र योजना 2020: छोटे किसानों के लिए वरदान – किसान हो तो जरूर देखें Haryana Kisan Mitra Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Haryana Kisan Mitra Yojana Online | किसान मित्र योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन | किसान मित्र योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Kisan Mitra Yojana Form| किसानों के लिए नई योजना की शुरूआत – किसान हो तो जरूर देखें

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए शुरू की किसान मित्र योजना 2020 – छोटे किसानों के लिए वरदान

Kisan Mitra Yojana Haryana
Kisan Mitra Yojana Haryana

हरियाणा की खटटर सरकार ने किसानो की आर्थिक मदद करने के दो दिन पहले ही किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की गयी है इस योजना का नाम रखा गया है Haryana Kisan Mitra Yojana। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी किसानो को सभी सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ पहुँचाना है। दो एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों के लिए यह योजना किसी वरदान से काम नहीं है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते है।

Haryana Kisan Mitra Yojana

देश में कोरोना वायरस अपने चरम पर है और लॉकडाउन होने के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है। इसलिए किसानो को नुकसान की भरपाई करवाने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया है। इसी तरह अन्य राज्य भी अपने प्रदेश के किसानों को लाभ देने के लिए अलग अलग योजनाओ के माध्यम से उनको आर्थिक मदद पहुंचा रहे है। इसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसले लेते हुए Haryana Kisan Mitra Yojana 2020 को शुरू करने की घोषणा की गयी है जिसके निर्देश सबंधित अधिकारियो को दे दिए गए है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सभी सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ सीधे किसानों तक पहुँचाया जायेगा। इसके अलावा इस योजना के द्वारा किसानो के साथ साथ पशुपालन, डेरी, बागवानी को भी फायदा होगा।

Haryana Kisan Mitra Yojana Highlights

योजना का नामकिसान मित्र योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीहरियाणा राज्य के किसान
संबंधित विभागपशुधन एवं डेयरी विभाग
उद्देश्यप्रदेश के किसानों को सहायता प्रदान करना

किसान मित्र योजना 2020 का उद्देश्य

किसान मित्र योजना 2020 के तहत भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के अभियान के तहत शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा किसानो को आय में वृद्धि करना है और पशुपालन क्षेत्र का विकास करना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के छोटे किसानो को प्रोत्साहन करना है। इसके लिए हरियाणा सरकार 15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट देगी इस योजना का उद्देश्य है प्रदेश के सभी किसानो को कोरोना काल में सभी जनकल्याणी सरकारी योजनाओ का लाभ सीधे किसानो के बैंक अकाउंट में भेजा जायेगा। इसलिए किसान मित्र योजना का शुरू किया गया है ताकि किसानो को अलग अलग योजना का लाभ लेने के लिए अलग अलग आवेदन करना नहीं पड़े जिससे किसान को समय बर्बाद होता है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन Tractor Yojana रजिस्ट्रेशन

Haryana Kisan Mitra Scheme 2020 के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत किसानो की आय में वृद्धि करना है।
  • Haryana Kisan Mitra Scheme 2020 के अंतर्गत पशुपालन क्षेत्र में विकास किया जायेगा जिसमे दुग्ध उत्पादन क्षमता बढ़ाई जाएगी इसके लिए किसानो को पशुपालन क्रेडिट कार्ड भी जारी किये जायेंगे।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के  पशुपालन, डेरी, बागवानी कृषि से सबंधित जुड़े हुए सभी किसानो को लाभ दिया जायेगा।
  • हरियाणा किसान मित्र योजना के तहत आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

किन किसानों को मिलेगा किसान मित्र योजना का लाभ (पात्रता)

  • किसान मित्र योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के किसानो को ही दिया जायेगा।
  • लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता किसान हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी छोटे किसानों को दिया जायेगा जिनकी जमीन 2 एकड़ या 2 एकड़  से कम है इससे अधिक जमीन वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

हरियाणा किसान मित्र योजना 2020 के दस्तावेज (पात्रता)

  • लाभार्थी किसान का आधार कार्ड
  • भूमि से जुडे दस्तावेज जैसे की खतौनी
  • बैंक पासबुक
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसान मित्र योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना की फिलहाल घोषणा की गयी है अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में थोड़ा समय लग सकता है अभी इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की गयी है। इसलिए Haryana Kisan Mitra Scheme 2020 से सबंधित किसी अधिकारी के द्वारा कोई जानकारी दी जाती है तो हम आपको यहाँ पर उसकी जानकारी दे देंगे। जैसे ही किसान मित्र योजना 2020 की आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा तो राज्य के सभी लाभार्थी किसान हमारे वेबसाइट को फिर से विजिट करके ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा तरीका जान सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary Status 2020Click
इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना का लाभClick
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick
500 रूपये दूसरी किस्त आयी है या नहीं ऐसे चैक करेंClick
PM Kisan Rejected List 2020Click

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top