PM Kisan Yojana – पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त इस दिन जारी की जाएगी किसानों के खाते में

PM Kisan Yojana 13th Installment Latest Update: जल्द ही आ सकते हैं पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के पैसे, इन दो तरीकों से चेक करें अपना स्टेटस, इस जारी की जाएगी किसानों के खाते में 13वीं किस्त PM Kisan 2000 Rupees.

नई दिल्ली 26 फरवरी 2023: अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है तो आपके लिए खुशखबरी आ गयी है क्योंकि पीएम किसान के ऑफिसियल पोर्टल पर पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिलने के आधिकारिक तारीख घोषित कर दी गयी है. हालाँकि आपको एक बात का खास ध्यान रखना है की सरकार ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी अगर 13वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है.

pm-kisan-yojana-13th-installment-date
PM Kisan 13th Installment: खुशखबरी! जानें किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त कब आएगी ?

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

PM Kisan Yojana 13th Installement Date – पीएम किसान के अंतर्गत जुड़े किसानों का 13वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि केंद्र सरकार ने देशभर के करोड़ों किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार की तरफ से 3वीं किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. इसके तहत पीएम किसान की 13वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 13 installment 2023) के पैसे जारी करने की आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया गया है. तो चलिए जानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी कब किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे भेजने वाले हैं.

सरकार 13वीं किस्त में देगी इतने हजार रुपये

किसानों के चेहरे पर छा गयी है मुस्कराहट क्योंकि अब सरकार दे रही है छप्पर फाड़ फायदे , तुरंत जानिए सबकुछ। अगर आप किसान हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है, क्योंकि सरकार अपने खजाने में से 13वीं किस्त का पिटारा खोलने जा रही है। आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा होना चाहिए। अब जल्द ही किसानों की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है. सरकार जल्द ही खाते में 2,000 रुपये की 13वीं किस्त डालने जा रही है। आपको जानकर खुशी होगी कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 27 फरवरी 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment Date) जारी करने जा रहे हैं. इस दिन किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपये आने वाले हैं. केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे (Shobha Karandlaje) ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है.

अब तक खाते में आ चुकी हैं इतनी किश्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह मदद गरीब और सीमांत किसानों को मिलती जिसमें उन्हें 6,000 रुपये की आर्थिक मदद कुल तीन किस्तों में मिलती है। अब तक देश की मोदी सरकार पीएम kisan योजना की 10 किस्त जारी कर चुकी है। जनवरी 2022 के महीने में सरकार ने इस योजना की 10वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में DBT के तहत डायरेक्ट ट्रांसफर की थी। फिलहाल किसानों को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार है। पर अब किसानों केलिए खसुखबरी आ रही है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही योजना की 11वीं किस्त जारी की जाएगी।

अगर ये कमी रह गयी तो आपको नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

लेकिन बहुत से किसान ऐसे भी थे जिनको इस क़िस्त का लाभ नहीं दिया गया था क्योंकि उन किसानों के आवेदन फॉर्म के कुछ छोटी छोटी गड़बड़ थी जिसके कारण केंद्र सरकार को किसानो के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने में कुछ दिक्क्त आ रही थी लेकिन अब उन गड़बड़ को ठीक कर लिया गया है जिसके देखते हुए 11.09 लाख लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में आज 202 करोड़ रूपये जारी किये जायेंगे।

फ़िलहाल गोरखपुर मण्डल के 11.09 लाख किसानो के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रूपये की अग्रिम क़िस्त आज से भेजना शुरू कर दिया जायेगा अगले दो तीन दिनों में सभी किसानो के बैंक अकाउंट में पैसे आ जायेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की 13वीं किस्त क्यों रोकी जा रही है?

बहुत से ऐसे किसान ऐसे भी जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मना निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है लेकिन आधे से ज्यादा किसानो को इस योजना का लाभ मिल रहा है या मिल चूका है। बाकी लोगो को इस योजना का लाभ इसलिए नहीं मिल रहा है क्युकी उन किसानो के आवेदन फॉर्मो में डाटा अशुद्धि की समस्याएं आ रही थी। लेकिन अब उन डाटा अशुद्धि की समस्याएं को सही कर दिया गया है जिसके तहत आज से 11.09 लाख किसानो के बैंक अकाउंट में 202 करोड़ रूपये की राशि भेजी जाएगी।

13वीं किस्त नहीं मिली तो करें यंहा संपर्क

मई महीने की किसी भी तारीख को केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के 13वीं किस्त जारी कर सकती है। इसलिए आप सभी किसान भाइयों को इस किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं यह पता करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं और ये पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर हम आपको बता रहे हैं।

PM Kisan Yojana Toll Free Helpline Number (Updated)18001155266, 155261, 011-24300606
PM Kisan Yojana Official WebsiteClick Here
Yojana Express Home PageClick Here

ऐसे करें 13वीं किस्त का स्टेटस चेक

साथ ही आप पीएम किसान पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर विजिट करके भी अपनी 11वीं किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले Farmers Corner पर क्लिक करना है और इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करके अपना आधार नंबर लगाना है। इस तरह से आपको पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पेमेंट स्टेटस मिल जायेगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top