डॉ. हर्षवर्धन बने WHO के नए अध्यक्ष

बड़ी खबर! डॉ. हर्षवर्धन बने WHO के नए अध्यक्ष – 22 मई को संभालेंगे पद

बड़ी खबर! स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बने WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष, 22 मई को संभालेंगे पद, विश्व स्वास्थ्य संगठन में बढ़ेगा भारत का कद, कोरोना वायरस लेटेस्ट हिंदी न्यूज़

डॉ. हर्षवर्धन बने WHO के नए अध्यक्ष
डॉ. हर्षवर्धन बने WHO के नए अध्यक्ष

डॉ. हर्षवर्धन बने WHO के नए अध्यक्ष

जब तीन महीने पहले कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैलना शुरू हुआ था तब भारत ने कोरोना वायरस के खतरे को महसूस कर लिया था। कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए कोरोना वायरस से निपटने व स्वास्थ्य सेवा से सबंधी सभी जरूरी कदम उठा लिए गए थे। जिसके कारण कोरोना वायरस अन्य देशो की तुलना में भारत में कोरोना वायरस तेजी से नहीं फैला था। जिसके कारण WHO (World Health Organisation) समेत विश्व भर के देशो ने भारत के द्वारा उठाये गए कदमो की तारीफ की थी।

WHO ने भारत की तारीफ करते हुए अपना अगला कार्यकारी बोर्ड अध्यक्ष भारत को बनाये जाने की घोषणा की थी। जिसकी पिछले साल में हुई मींटिंग में फैसला ही लिया गया था की अगला WHO के कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष भारत होगा। लेकिन इसकी कोई औपचारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की गयी थी लेकिन तीन महीने पहले इसकी घोषणा कर दी गयी थी।

कोरोना पीएम राहत कोष में सहायता कैसे करें?|Corona PM Cares Fund Donation

जिसमे WHO के बोर्ड अध्यक्ष के रूप में अगुवाई करने के लिए भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का नाम पारित किया गया था। जिसमे 19 मई को दुनिया भर के 194 देशो ने  WHO के कार्यकारी बोर्ड अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति करने के लिए डॉ हर्षवर्धन का नाम चुना गया है जो 22 मई 2020 को अपना पद ग्रहण करेंगे।

डॉ हिरोकी नकाटानी की जगह लेंगे डॉ हर्षवर्धन

वर्तमान में WHO के 34 सदस्यों के बोर्ड के अध्यक्ष जापान के डॉ हिरोकी नकाटानी है। जिनका तीन साल का कार्यकाल अब पूरा हो चूका है। अब उनकी जगह 22 मई 2020 को भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के द्वारा WHO के नए कार्यकारी बोर्ड अध्यक्ष के रूप में अपना पद ग्रहण करेंगे।

सपनों का घर चाहिए तो इस तारीख से पहले करें आवदेन – PM Awas Yojana PMAY

WHO की बैठक साल में कितनी बार होती है?

WHO की बैठक साल में दो बार की जाती है जो कार्यकारी बोर्ड 34 व्यक्तियों का एक समूह बना हुआ है।

WHO का बोर्ड अध्यक्ष कौन बन सकता है?

WHO बोर्ड का अध्यक्ष उस देश को बनाया जाता है जो तकनीकी रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र के मामलो में मजबूत होता है।

PM Kisan Beneficiary Status 2020Click
इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना का लाभClick
PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखेंClick
500 रूपये दूसरी किस्त आयी है या नहीं ऐसे चैक करेंClick
PM Kisan Rejected List 2020Click

Share this post:

Leave a Comment