3 योजनाओं से किसानों को मिलेंगे 9000 रूपये महीना – किसान हैं तो जरूर देखें

3 किसान योजनाओं से मिलेंगे 9000 रूपये महीना – किसान हैं तो जरूर देखें, पीएम किसान योजना न्यूज़ Hindi

किसान योजनाओं से मिलेंगे 9000 रूपये महीना
3 किसान योजनाओं से मिलेंगे 9000 रूपये महीना – किसान हैं तो जरूर देखें

3 योजनाओं से किसानों को मिलेंगे 9000 रूपये महीना – किसान हैं तो जरूर देखें

देश में केंद्र सरकार के द्वारा तीन अलग अलग प्रकार की एक जैसी योजनाए

चलाई जा रही है इन योजना के द्वारा इन्शान अपना बुढ़ापा आराम से गुजार सकता है। इन योजना के द्वारा 36 हजार रुपये सालाना दिया जाता है। ये योजनाए है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना व लघु व्‍यापारी पेंशन योजना।

इन तीनो योजना के लाभ लेने के लिए अभी तक 64.5 लाख लोगों ने अपना रजिस्टर करवाया है। इन तीनो योजना का लाभ 60 वर्ष पूरा होने के बाद मिलना स्टार्ट होता है जो 60 वर्ष पूरा होने के बाद हर महीने 3 हज़ार रूपये की पेंशन के रूप में दी जाएगी।

पीएम किसान योजना छठी किस्त के ₹2000 जल्द आयेंगे – PM Kisan Yojana Kist

#1 प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

ये एक प्रीमियम प्लान योजना है जो किसानो को बुढ़ापे में मदद करने के लिए शुरू की गयी है क्योंकी किसान बूढ़ा होने के बाद किसानी कर नहीं सकता है और उसके अलावा कोई काम किसान को आता नहीं है। ऐसी स्थिति में बुढ़ापे में किसान का घर चलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए मोदी सरकार के द्वारा किसानो को बुढ़ापे में आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना के द्वारा किसानो को 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद किसानो को 3000 रूपये की पेंशन दी जाएगी और जब किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसका 50 % 1500 रूपये किसान की पत्नी को मिलना स्टार्ट हो जायेगा। लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच ही आवेदन करना होगा इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी आवश्यक है। उसके बाद ही इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना का लाभ पाने के लिए अभी तक 20,19,220 किसान ने अपना रजिस्टर करवाया है।

YOJANA LocationALL INDIA
YOJANA NAMEPM KISAN Maan Dhan YOJANA
Yojana Aboutप्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
Last Updateकिसान मानधन योजना 2020

#2 पीएम श्रमयोगी मानधन योजना

ये योजना देश के गरीब श्रमिक लोगो के लिए शुरु की गयी योजना है इस योजना को 5 मार्च, 2019 नरेंदर मोदी के द्वारा शुरू की गयी थी इस योजना के द्वारा देश का मजदुर वर्ग लाभ उठा सकता है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिक को 60 वर्ष पूरा होने के बाद उसको 3000 रूपये हर महीने पेंशन के रूप में दी जाएगी जो सालाना 36 हज़ार रूपये दिए जायेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच आवेदन करना होगा। उसके बाद श्रमिक को 60 वर्ष पूर्ण होने पर उसके बैंक अकाउंट में हर महीने 3 हज़ार रूपये की पेंशन मिलना स्टार्ट हो जायेगा। इसके अलावा जब श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का 50% पेंशन श्रमिक की पत्नी को मिलती रहेगी।

नयी किसान योजना शुरू – मिलेंगे 12 हजार रूपये सालाना

YOJANA LocationALL INDIA
YOJANA NAMEपीएम श्रमयोगी मानधन योजना
Yojana Aboutपीएम श्रमयोगी मानधन योजना
Last Updateपीएम श्रमयोगी मानधन योजना

 #3 प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना

इस योजना छोटे दुकानदारो,छोटे व्यापारी के लिए शुरू की गयी योजना है इस  योजना को 12 सितंबर 2019 को शुरू किया गया था। इस योजना के द्वारा देश के छोटे कारोबारी ,दूकानदार 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद 3 हज़ार रूपये की पेंशन पा सकते है ताकि बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ा। यह एक प्रीमियम योजना है इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन का 50 % मिलता रहेगा जब तक पत्नी जिन्दा रहेगी।

3 करोड़ राशन कार्ड हुए रद्द – कहीं आपका तो नहीं हुआ जानें

YOJANA LocationALL INDIA
YOJANA NAMEप्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना
Yojana Aboutप्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना
Last Updateप्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष की उम्र में ही रजिस्टर करवाना होगा उसके बाद 60 साल बाद इस योजना का लाभ आपके बैंक अकाउंट में सीधा भेज दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक 38,735 छोटे कारोबारियों ने अपना रजिस्टर करवा चुके है। इस योजना का लाभ उन कारोबारियों को नहीं दिया जायेगा जो टैक्स भरते है।

बिना डॉक्यूमेंट जन धन खाता खुलवाएं – Jan Dhan बड़ी खबर

इन तीनों योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी शर्ते

वैसे तो तीनो योजना एक जैसी है लेकिन ये तीनो योजना अलग अलग वर्ग के लिए शुरू की गयी है इन तीनो योजना के नियम और शर्ते एक जैसी ही है।

  • इन तीनो में से किसी भी एक योजना का लाभ लेने के लिए आप पहले से किसी भी सरकारी पेंशन योजना का लाभ नहीं लेते हो या किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं भरते हो।
  • ये तीनो योजना एक प्रीमियम प्लान योजना है और तीनो योजना का प्रीमियम प्लान एक जैसा ही है इसलिए आप जिस भी वर्ग से आते है उस हिसाब से इन तीनो योजना में से किसी एक योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इन तीनो योजना में किसी भी योजना का लाभ लेना चाहते है तो इन योजना के अंतर्गत इनका प्रीमियम प्लान 55 रूपये से लेकर 200 रूपये है जो हर महीने आपको भरना होता है  और आप जितना पैसे भरोगे उतना पैसे केंद्र सरकार भी सब्सडी के रूप में बीमा कंपनी को भरेगी।
  • इस तीनो में किसी भी एक योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच आवेदन करना होगा उसके बाद 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में हर महीने 3 हज़ार रूपये की पेंशन भेज दी जाएगी।
  • इन तीनो योजना का लाभ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जिसकी मासिक आय 15 हज़ार रूपये से कम है।  

कर्नाटक के किसानों को मिले 1610 करोड़ रुपये

इन योजनाओं का लाभ लेने के जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कंहा पर करें

इन तीनो में से किसी भी एक योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी ई-मित्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते है।  

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाक्लिक करें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri Yojanaयँहा देखें

Share this post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: